Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरु: कितना बेहतर है रियलमी 2 प्रो

प्रकाशित Sat, 13, 2018 पर 14:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रियलमी 2 प्रो का पहला फीचर जो इसे पिछले रियमी फोन से अलग बनाता है वो है इसका डिस्प्ले और डिजाइन। रियलमी 2 प्रो 6.3 इंच के फुल एचडी+डिस्प्ले के साथ आता है । इसे खास बनाता है ऊपर की तरफ दिया गया ड्यू ड्रॉप नॉच। इससे आपको फोन पर स्क्रीन टू बॉडी रेशियो ज्यादा मिलता है यानी वीडियो और गेमिंग करते वक्च इमर्सिव एक्सपीरियंस मिलेगा। इस एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है डिस्प्ले का कलर रिप्रोडक्शन। इसे कुल और वॉर्म टिंट के बीच मैनेज कर सकते हैं साथ ही फोन की डिस्प्ले इंटेनसिटी अच्छी है तो तेज रोशनी में भी फोन इस्तेमाल करने में परेशानी नहीं आती। लेकिन फोन का डिस्प्ले और बॉडी काफी रिफ्लेक्टिव है तो ये थोड़ा अनॉइंग जरूर है। क्योंकि हर ऐप नॉच के लिए ऑप्टिमाइज्ड नहीं है, इसलिए फुल स्क्रिन मोड में इस्तेमाल करने पर कॉन्टेंट कई बार क्रॉप हो जाता है। डिजाइन के मामले में अब रियलमी ने अपने डायमंड कट डिजाइन को बाय- बाय कर दिया है और रियलमी 2 प्रो में प्लेन ग्लास लाइक डिजाइन देकर इसे प्रिमियम फील देने की कोशिश की है। फोन हैंडलिंग के हिसाब से थोड़ा ब्रॉड लगता है लेकिन लाइट वेट होने की वजह से इस्तेमाल करने में परेशानी नहीं आती।


रियलमी 2  प्रो में सिर्फ डिजाइन ही नहीं बल्कि परफॉर्मेंस पर भी ध्यान दिया है। फोन स्नैपड्रैगन 660 पर काम करता है और इसे सपोर्ट करने के लिए 4, 6 और 8 जीबी रैम का ऑप्शन दिया गया है। स्टोरेज के लिए 64 और 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज का ऑप्शन है और तीनों ही वेरिएंट्स में इसे 256 जीबी तक एक्सपैंड किया जा सकता है। रियलमी 2 प्रो एंड्रॉयड 8.1 पर बेस्ड कलर ओएस पर काम करता है, जो पहले के मुकाबले ज्यादा क्लीन है। फोन पर काम करने को आसान बनाने के लिए कई असिस्टिव फीचर जोड़े गए हैं। ऐसा ही एक हेल्पफुल फीचर है स्मार्ट साइडबार। इसकी मदद से किसी भी ऐप के बीच स्क्रीन के एज से स्वाइप करके, दूसरी ऐप्स में स्विच किया जा सकता है और अपनी फेवरेट एप्स का मेन्यु भी बना सकते हैं। इसके अलावा जेस्चर सपोर्ट, असिस्टिव बॉल, थ्री फिंगर स्क्रिनशॉट जैसे फीचर भी मौजूद है। गेमिंग के लिए एड्रिनो 512 जीपीयू दिया गया है जिसकी परफॉर्मेंस सैटिस्फैक्टरी है।


रियलमी 2 प्रो कैमरा को रियलमी 2 के मुकाबले बेहतर बनाया गया है। फोन में 16+2 मेगापिक्सल का डुअल रियरकैमरा और 16 मेगापिक्सल का ही सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में दिए गया सेकेंडरी कैमरा डेप्थ सेंसिंग यानी फोटो में बैकग्राउंड को डिटेक्ट करने और बोकेह इफेक्ट देने का काम करता है। इसका रिजल्ट अच्छा है और आपको पोट्रेट मोड में बढ़िया फोटो मिलती हैं। इसके अलावा फोन में ब्यूटी मोड, स्टिकर और पैनोरमा जैसे ऑप्शन भी मौजूद हैं। सेल्फी कैमरा अच्छी फोटोज तो लेता है लेकिन ब्यूटी मोड ऑन करते ही डिटेल्स नजर नहीं आती। फोन रियर कैमरा से 4के और सेल्फी कैमरा से फुल एचडी रेजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। साथ ही टाइम लैप्स का ऑप्शन भी है।


फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ फेस रेकगनिशन का भी ऑप्शन है। दोनों ही तरीके काफी क्विक और एक्यूरेट हैं। लेकिन हां, कम रोशनी में फेस रेकगनिशन फीचर काम नहीं करता, तो तब आपको फिंगरप्रिंट या पैटर्न लॉक से ही काम चलाना होगा।


फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया है जो बजट के हिसाब से जस्टिफाइड़ है। लेकिन फोन को फुल चार्ज होने में करीब 2-2.5 घंटे लगते हैं। नीचे की तरफ दिए गए स्पीकर क्लियर तो हैं लेकिन बहुत ज्यादा लाउड नहीं। रियलमी 2 प्रो की कीमत 13990 रुपये से शुरू होकर 17990 रुपये तक जाती है।