Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरु: मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में क्या रहा खास

प्रकाशित Sat, 03, 2018 पर 14:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018, दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल एक्पो, इस एक्सिबिशन में सैमसंग, एलजी और नोकिया समेत 2300 से ज्यादा कंपनियों नें हिस्सा लिया। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में कई अवेटेड गैजेट्स देखने को मिले। इनमें सबसे पहले आता है सैमसंग के लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस। इन फोन्स को अलग बनाता है बेहतर कैमरा, एआर टेक्नोलॉजी और कुछ डिजाइन चेंजेज। एस9+ में 12+12 एमपी का डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है और नोट 8 के बाद ये सैमसंग का पहला डुअल कैमरा फ्लैगशिफ फोन है।


इसके साथ ही दोनों फोन वेरिएबल अपर्चर लेंस के साथ आते हैं। यानी रोशनी के हिसाब से लेंस का अपर्चर बदला जा सकता है और लो- लाइट फोटोग्राफी को काफी बेहतर बनाया जा सकता है। दोनों फोन के कैमरा 960 एफपीएस पर सुपर स्लो मोशन वीडियो फोन बना सकते हैं जो अब तक सिर्फ सोनी एक्पीरिया एक्सजेड सीरीज में मौजूद था। आइफोन 10 को टक्कर देने के लिए अब एस9 और एस9+ में भी एआर इमोजी जोड़े गए हैं। ये इमोजी आपकी शक्ल पर बेस्ड इमोटिकॉन हैं जिन्हें आप अपनी मूवमेंट के हिसाब से जीआईएफ की तरह मैसेजिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
नोकिया ने पिछले साल की तरह फ्लैशबैक थीम पर काम किया है और नोकिया 8810 को वापस लेकर आया है। ये स्लाइडर फोन 4जी को सपोर्ट करता है और इस पर फेसबुक, ट्विटर, और गूगल असिसटेंट जैसे बेसिक एप्स भी काम करेंगे। फीचर फोन के साथ नोकिया ने 4 नए एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। एंड्रॉयड गो एडिशन पर काम करने वाला नोकिया 1 जहां पर एंट्री लेवल स्मार्टफोन है, वहीं नोकिया 6 और नोकिया 7 प्लस बजट स्मार्टफोन में नोकिया के नए दावेदार हैं। फ्लैगशिप नोकिया 8 का नया वर्जन नोकिया 8 सिरोको भी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लॉन्च किया है। इस फोन में फुल विजन डिस्प्ले के साथ 6 जीबी रैम अपग्रेडेड फीचर हैं।


कॉन्सेप्ट फोन्स में वीवो एपेक्स एक दिलचस्प फोन है। इस फोन में पॉप-अप सेल्फी कैमरा है यानी फोन के सर्फेस पर कोई सेल्फी कैमरा नहीं है बल्कि फोन के एज से सेल्फी कैमरा ऊपर उठता है और फोटो लेता है। इसके साथ इस फोन में इन स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर और ऑडियो के लिए वाइब्रेटिंस स्क्रीन का इस्तेमाल होता है।