Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरू: जानें ऑनर 8X में क्या है खास

प्रकाशित Sat, 10, 2018 पर 17:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑनर 8X आता है 6.5 इंच के फुल HD+ रेजॉल्यूशन वाले डिस्प्ले के साथ। ये फोन 19.5:9 रेश्यो के साथ नॉच को सपोर्ट करता है। परफॉर्मेंस के लिए फोन में ऑनर का होम ग्रोन प्रोसेसर हिस्लिकॉन किरिन 710 दिया गया है। रैम सपोर्ट के लिए 4GB और 6GB के दो वेरिएंट्स मौजूद हैं। वहीं स्टोरेज 64 GB और 128 GB स्टोरेज का ऑप्शन है जिसे 400 GB तक एक्सपैंड भी कर सकते हैं। फोटोग्रफी के लिए फोन में डुअल रियर कैमरा का इंतजाम है। ऑनर 8X में 20+2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। ये फोन एंड्रॉयड 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड कस्टम UI EMUI 8.2 पर काम करेगा। ऑनर 8X को पावर करती है 3750 mAh की बैटरी। ऑनर 8X की कीमत शुरू होती 14,999 रुपए से।


ऑनर 8X की परफॉर्मेंस को स्ट्रान्ग बनाता है प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज का बढ़िया कॉम्बिनेशन। इंटरनेट सर्फिंग हो, गेमिंग या कॉन्सटेंट सोशल मीडिया का इस्तेमाल, ऑनर 8x मिडियम यूसेज में सभी काम स्मूदली हैंडल करता है। लेकिन हां,  रेरली ही सही, मुझे कई बार हेवी ऐप में स्विच करते वक्त स्टटर जरूर नजर आया। गेमिंग के लिए फोन में Mali-G51 दिया गया है औऱ ये GPU टर्बो टेक्नोलॉजी से भी लैस है। यानी एस्फॉल्ट 9, कॉम्बैट असॉल्ट जैसे गेम्स स्मूदली चलते हैं और हीटिंग भी खास नहीं होती। फोन का इंटरफेस भी इजी टू यूज है और पहले के मुकाबले काफी क्लीन भी है। फोन फ्लिप टू म्यूट, थ्री फिंगर स्क्रीनशॉट जैसे क्विक जेस्चर भी सपोर्ट करता है।


अगर आपकी प्राथमिकता फोन पर म्लटीमिडिया कन्ज्यूम करने की है, तो ऑनर 8X आपको काफी पसंद आएगा। बड़ी स्क्रीन, कलरफुल डिस्प्ले और पतले बेजेल ये सब मिलाकर आपको मिलता है इमर्सिव एक्सपीरियंस। डिस्प्ले के कलर टोन और टेंपरेचर को भी कुछ हद तक अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। फोन की ब्राइटनेस इंटेनसिटी तो तेज रोशनी में काम करने को आसान बनाती है, लेकिन रिफ्लेक्टिव डिस्प्ले कई बार परेशान करता है। चलिए फोन के डिस्प्ले के बाद चलते हैं इसके लुक्स पर। इस बार ऑनर 8X में के रियर पैनल को खास बनाने के लिए डुअल टोन की तरह विजुवल ग्रेटिंग इफेक्ट दिया गया है जो लाइट को रिफ्लेक्ट करता है। मानना पड़ेगा फोन का लुक प्रीमियम तो जरूर है लेकिन फोन को हैंडल करना इतना आसान नहीं है। फोन को सिंगल हेंडेडली तो इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और फोन स्लिपरी भी है तो इसे कवर के साथ ही इस्तेमाल करना बेस्ट होगा।


ऑनर 8X आपको डे लाइट में अच्छे रिजल्ट देता है। फोटोज सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए तो बढ़िया है, लेकिन डिटेल्स कुछ खास नहीं आते। और कम रोशनी में ये परेशानी और भी बढ़ जाती है। कैमरा एप्लिकेशन को खास बनाने के लिए फोन में AI मोड दिया गया है, जो फोटोज के कलर को एनहांस करता है लेकिन ये हर बार कामयाब नहीं होता है। इसके अलावा सीधे कैमरा ऐप से शॉपिंग करने का भी इंतजाम है। किसी भी इमेज की तरफ प्वाइंट करके उसे अमेजॉन से खरीदा जा सकता है। डुअल कैमरा के साथ फोन पोट्रेट फोटोज लेता है जिसके रिजल्ट अच्छे आते हैं। फोन में नाइट, अपर्चर मोड के अलावा प्रो, एआर लेंस जैसे मोड भी सपोर्ट करता है। ऑऩर 8X फुल एचडी रेजॉल्यूशन पर वीडियो बना सकता है। साथ ही 480 एफपीएस पर स्लो मो वीडियो भी रिकॉर्ड करता है लेकिन यहां फोकस एक बड़ी परेशानी है।


ऑऩर 8X को चार्ज करने के लिए माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है और फोन को फुल चार्ज होने में पौने दो घंटे लगते हैं। सिक्योरिटी के लिए ऑनर 8X में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट स्कैनर दोनों का इंतजाम है. रियर पर दिया गया फिंगरप्रिंट स्कैनर क्विक और एक्यूरेट है, साथ ही इजीली रीचेबल भी है। फेस अनलॉक का ऑप्शन भी तेजी से काम करता है। ऑडियो के लिए नीचे दिए गए स्पीकर्स काफी लाउड हैं।ऑनर 8X डुअल सिम सपोर्ट के साथ आता है और मेमोरी एक्सपैंशन के लिए डेडिकेटेड सिम स्लॉट भी है।