Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

त्योहारी सीजन में ले सकेंगे तेजस का मजा, शताब्दी से 15% ज्यादा हो सकता है किराया

देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है जिसे देखते हुए रेलवे ने तेजस को पटरी पर उतारने का फैसला लिया है।
अपडेटेड Sep 04, 2019 पर 11:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है जिसे देखते हुए रेलवे ने तेजस को पटरी पर उतारने का फैसला लिया है। नवरात्रि में तेजस की शुरुआत हो सकती है। IRCTC दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस को त्योहारी सीजन से पहले लॉन्च करना चाहती है ताकि दशहरा दीवाली और छठ जैसे त्योहार अपनों के साथ मना लिये जाएं।


इस त्योहारी सीजन में दिल्ली से लखनऊ का सफर और बेहतर हो जाएगा। यात्रियों को ज्यादा सहुलियत देने के लिए सेमी हाई स्पीड ट्रेन तेजस इस महीने के आखिर में पटरी पर उतार दिया जाएगा। बात करें खूबियों की तो तेजस 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटे भरेगी, मनोरंजन के लिए इसमें WiFi और LED स्क्रीन दिए गए हैं, साथ ही खाने की उम्दा वैरायटी मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। सूत्रों के मुताबिक इसका किराया शताब्दी से 15 फीसदी तक ज्यादा हो सकता है और इसमें किसी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी।


दिल्ली से लखनऊ और मुम्बई से अहमदाबाद के अलावा रेलवे ने चेन्नई-बंगलुरू, मुम्बई-शिरडी, हावड़ा-दीघा जैसे रूट्स पर प्राइवेट ट्रेन चलाने की संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी है। हालांकि रेलवे ने साफ कर दिया है कि लोको पायलट और इलेक्ट्रिकल मेंटेनेस का जिम्मा मंत्रालय के पास ही रहेगा। जबकि किराया, टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन के संचालन तक की पूरी जिम्मेदारी IRCTC संभालेगा। रेलवे ने अपने 100 दिन के एजेंडे में PPP मॉडल पर पैसेंजर ट्रेन चलाने को शामिल किया था जिसे लागू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। अगर ये सफल रहा तो जल्द ही दूसरे रूट्स को भी निजी भागीदारी के लिए खोल दिया जाएगा।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।