Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेलीकॉम कंपनियों को मिल सकती है स्पेक्ट्रम की कीमत पर बड़ी राहत

टेलीकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम की कीमत पर बड़ी राहत मिल सकती है।
अपडेटेड Nov 09, 2019 पर 16:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टेलीकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम की कीमत पर बड़ी राहत मिल सकती है। सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूजिव जानकारी के मुताबिक दूरसंचार विभाग ने स्पेक्ट्रम की रिजर्व कीमत को 50 फीसदी तक कम करने का प्रस्ताव रखा है। टेलीकॉम कमीशन इसी महीने होने वाली बैठक में इसे हरी झण्डी दे सकती है। सूत्रों को हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार स्पेक्ट्रम का रिजर्व प्राइस कम करने की तैयारी में है। रिर्जव प्राइस 40-50 फीसदी तक कम हो सकता है। 4G, 5G दोनों स्पेक्ट्रम का रिजर्व प्राइस कम किया जाएगा। TRAI ने 5G स्पेक्ट्रम की कीमत 492 Cr/Mhz तय की है।


बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों Jio, Airtel ने स्पेक्ट्रम कीमत घटाने की मांग की थी। DoT ने कीमत कम करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक सरकार की फरवरी में स्पेक्ट्रम नीलामी कराने की योजना है। ये प्रस्ताव टेलीकॉम कमीशन को भेजा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इसी महीने प्रस्ताव को हरी झंडी संभव है।
भारत में 5G स्पेक्ट्रम दुनिया में सबसे महंगा है। दाम कम होने से टेलीकॉम सेक्टर में विदेशी निवेश बढ़ेगा। टेलीकॉम कंपनियों पर 7 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। ARPUs 8 साल के सबसे निचले स्तर पर है। 2014 में 123 रुपये के मुकाबले 2018 में ARPU 70 रुपये के स्तर पर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।