Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दौरे से पहले कश्मीर मसले पर तनाव बढ़ा

शी जिनपिंग ने अपने बयान में कहा कि कश्मीर मसले का समाधान यूनाइटेड नेशन के चार्टर के हिसाब से होना चाहिए।
अपडेटेड Oct 11, 2019 पर 09:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अनौपचारिक दौरे पर भारत आ रहे हैं लेकिन इससे पहले कश्मीर के मसले पर दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है। दरअसल शी जिनपिंग ने अपने बयान में कहा कि कश्मीर मसले का समाधान यूनाइटेड नेशन के चार्टर के हिसाब से होना चाहिए। जिनपिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान कहा था कि वो कश्मीर के हालात पर नजर बनाए हुए हैं। लेकिन भारत ने इस पर कड़ा ऐतराज जताया है। भारत ने दो टूक कह दिया है कि चीन भारत के आंतरिक मामले में दखल ना दे।


वहीं इस बीच कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोल दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि सरकार को चीन से कश्मीर पर आंख से आंख मिलाकर बात करना चाहिए और चीन में शिक्यांग, हॉन्गकॉन्ग और तिब्बत में दमन का सवाल उठाना चाहिए। बता दें कि कल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत पहुंचेगें। चेन्नई के महाबलिपुरम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी अनौपचारिक मुलाकात होगी। महाबलिपुरम और चेन्नई में सिक्योरिटी इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं। इस मुलाकात के दौरान ना कोई MOU साइन होने हैं और ना ही कोई करार।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।