Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

COVID-19 impact |2020 मे भारतीय इकोनॉमी में आएगी 4.5% की गिरावट: वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि वर्तमान वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में 4.5 फीसदी की गिरावट देखने मिलेगी।
अपडेटेड Jul 07, 2020 पर 13:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वित्त मंत्रालय ने अपनी मैक्रोइकोनॉमिक रिपोर्ट में कहा है कि वर्तमान वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में  4.5 फीसदी की गिरावट देखने  मिलेगी।  NDTV की खबर के मुताबिक अपनी रिपोर्ट में आर्थिक मामलों के विभाग ने कहा कि कोरोना वायरस के किसी वैक्सीन के अभाव की वजह से बनी अनिश्चितता के कारण इकोनॉमी के समक्ष बड़ी चुनौती बनी हुई है। हालांकि सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के इकोनॉमी को उबारने में मदद मिलेगी।


सरकार के इस साल केअप्रैल के अनुमान से 6.4 फीसदी कम ग्रोथ की संभवना है। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि COVID-19 की वजह से देश भर में लागू लॉकडाउन के चलते इंपोर्ट में भारी गिरावट देखने को मिली है जिसका एक्सपोर्ट पर पॉजिटिव असर देखने को मिला है। इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में क्रूड की कीमतें भी रिकॉर्ड निचले स्तरों पर रही हैं। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वित्त वर्ष 2020-21 में अभी तक सरकार की राजस्व से होने वाली कमाई में सालाना आधार पर 68.9  फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।


बता दें कि मूडीज के इनवेस्टर सर्विस ने भी अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि हमें उम्मीद है कि कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी लेकिन इसमें उम्मीद से कहीं ज्यादा समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना को मामलों में गिरावट नहीं दिखने लगती तब तक भारत में इकोनॉमिक रिकवरी के रास्ते में एक बड़ी चुनौती  बनी रहेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।