Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर खूब खाए जिंक के टैबलेट्स,ये देता है ब्लैक फंगस को बढ़ावा,अब क्या करें!

यहां हम सही तरीके से इम्युनिटी बूस्टर कैसे लें इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं.
अपडेटेड May 27, 2021 पर 11:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जिंक ब्लैक फंगस को बढ़ावा देता है और लोगों ने महीनों इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर जिंक के टैबलेट्स खाए हैं। इसलिए इम्युनिटी बूस्टर जरा संभलकर लीजिए। यहां हम सही तरीके से  इम्युनिटी बूस्टर कैसे लें इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं।


जिंक और ब्लैक फंगस


आज कल ब्लैक फंगस और जिंक पर चर्चा गर्म है। शोध में पाया गया है कि जिंक म्यूकर को बढ़ाने में मददगार होता है। इस पर डॉक्टर और रिसर्च की मांग कर रहे हैं। बता दें कि इम्युनिटी बढ़ाने में जिंक का प्रयोग हो रहा है। पिछले साल से ही इसका जमकर इस्तेमाल हो रहा है। लोगों ने महीनों जिंक सप्लीमेंट लिए
हैं।


इम्युनिटी बूस्टर के खतरे


इम्युनिटी बूस्ट करने के नाम पर हमें विटामिन C,D और जिंक ज्यादा नहीं लेने चाहिए। इनके अत्याधिक इस्तेमाल से खतरा संभव है। सप्लीमेंट वाले टैबलेट संभल कर लें। ज्यादा जिंक का उल्टा असर संभव है। जिंक से स्मेल (सूंघने) की क्षमता पर असर पड़ता है। ज्यादा विटामिन D से टॉक्सिसिटी होती है। बहुत ज्यादा काढ़ा पीना भी खतरे को न्योता देना ही है। बता दें कि इम्युनिटी बूस्टर पाउडर में स्टेरॉयड होता है। वहीं, हर्बल सप्लीमेंट से पाचन को खतरा होता है।
 
काढ़े का साइड इफेक्ट


काढ़े में पड़ी चीजों की तासीर गर्म होती है। इसके ज्यादी इस्तेमाल से नाक से खून, एसिडिटी और छाले संभव हैं। इसके लंबे प्रयोग से कई अंगों को खतरा हो सकता है।


ज्यादा स्टीम से खतरे


ज्यादा स्टीम के भी अपने खतरे हैं। इससे आंखें लाल होना औरआंखों से पानी आने का खतरा हो सकता है। इससे स्किन की समस्या और टिशू जलने का भी खतरा है।


कपूर का इस्तेमाल


कपूर का ज्यादा इस्तेमाल घातक हो सकता है। इससे सांस की जानलेवा तकलीफ संभव है। प्रेगनेंसी और स्तनपान में कतई ना लें।


नमक के गरारे


गला खराब हो तभी नमक के गरारे करें। ज्यादा गरारे से ब्लड प्रेशर और अल्सर की समस्या हो सकती है। गरम पानी का भी असर होता है।


 



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.