Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

SBI के इन ग्राहकों का 1 जनवरी से ATM-Debit कार्ड हो जाएगा बंद

SBI अपने ग्राहकों के मैग्नेटिक स्ट्रिप (Magnetic Stripe) डेबिट कार्ड को EMV चिप वाले डेबिट कार्ड में बदल रहा है।
अपडेटेड Dec 03, 2019 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आपका State Bank of India (SBI) में अकाउंट है और आपके पास ATM-Debit कार्ड है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। बैंक ने अपने पुराने ATM-Debit कार्ड को 31 दिसंबर के बाद बंद करने का फैसला किया है। ऐसे में गर आपके पास पुराने ATM-Debit कार्ड होगें तो फिर आप नए साल से अपने अकाउंट से ATM कार्ड के जरिए पैसे नहीं निकाल पाएंगे।


दरअसल SBI ने ट्वीट करके कहा था कि जिन ग्राहकों के पास पुराने मैग्नेटिक कार्ड हैं, से तुरंत बदलवाना होगा। इसकी जगह ग्राहकों को EVM चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसकी लास्ट डेट 31 दिसंबर 2019 है।


ऐसे में SBI मैग्नेटिक डेबिट कार्ड को EMV चिप वाले कार्ड में बदल रहा है। लिहाजा बैंक ने अपील की है कि सभी ग्राहक अपने ATM-Debit कार्ड को बैंक से बदल लें। बैंक इसके लिए कोई शुल्क नहीं ले रहा है। ऐसे में अगर आपने अब तक अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को नहीं बदलवाया है तो अभी आप 31 दिसंबर तक चेंज करा लें। इसके बाद भी अगर आप नहीं चेंज कराते हैं तो आपका डेबिट कार्ड बंद हो जाएगा। 


SBI का कहना है कि EMV चिप वाले कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इसमें किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। 


ग्राहकों को अपना कार्ड बदलवाने के लिए अपने होम ब्रांच जाना होगा। अगर ग्राहक चाहें तो नेट बैंकिंग के जरिए भी कार्ड बदलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


SBI ने कहा है कि नया EMV चिप वाले कार्ड ग्राहकों के पते के आधार पर भेजा जाएगा। ऐसे में ग्राहक अप्लाई करने से पहले अपना पता अपडेट करा लें। यह कार्ड केवल आपके रिजस्टर्ड पते पर ही भेजा जाएगा। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।