Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सरकार के इस प्लान से ये चार बैंक हो सकते हैं PCA से बाहर

सरकार को उम्मीद है कि बैंकों मे नई पूंजी डालने से उन्हें PCA से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 11:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मोदी सरकार बैंकिंग सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए कई फैसले ले चुकी है। सरकार को उम्मीद है कि बैंकों में नई पूंजी डालने से NPA में गिरावट आएगा। RBI ने PSU के कुछ बैंकों की खस्ता हालत को देखते हुए PCA की निगरानी में डाल दिया था।


दरअसल इंडियन ओवरसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को RBI ने PCA की निगरानी में डाल दिया है। जिससे सरकार ने इन चारों बैंकों को कुल 1,800 करोड़ रुपये की पूंजी देने का एलान किया है। जिनमें से 3,800 करोड़ की बड़ी रकम IOB को मिलेगी। सेंट्रल बैंक को 3,300 करोड़, यूको बैंक को 2,100 करोड़ और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में 1,600 करोड़ रुपये की नई पूंजी मिलेगी। फाइनेंस सेक्रेट्री राजीव कुमार ने कहा कि यूनाइटेड बैंक का मर्ज होगा और ये PCA से बाहर हो जाएगा। जबकि अन्य बैंकों को भी PCA स बाहर लाने के लिए सरकार मदद करेगी।



घटेगा NPA


फाइनेसं सेक्रेट्री राजीव कुमार ने कहा कि सरकार से बैंकों को नई पूंजी मिलने पर  NPA  में गिरावट आएगी। साथ ही बैंकों में लिक्विडिटी बढ़ेगी। बैंकों ने पिछले फिस्कल ईयर में 1.21 लाख करोड़ का  NPA वसूला था।
बता दें कि बैंकों की खराब हालत को देखते हुए RBI ने देश के 11 सरकारी बैंकों को PCA की निगरानी लिस्ट में डाल दिया था। जिससे बैंको का मर्ज होने और कुछ में नई पूंजी मिलने से PCA की निगरानी से बाहर आ गए थे, जबकि IDBI बैंक को LIC ने अधिग्रहण कर लिया था।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।