Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोरोना से लड़ेगी रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ाने वाली मिठाई

सूत्रों से पता चला है कि जल्द ही पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से इसकी अधिकृत घोषणा भी हो सकती है।
अपडेटेड Jun 29, 2020 पर 17:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरे विश्व की अनेक कंपनियां दवाई बनाने में जुटी हुई हैं ऐसे में पश्चिम बंगाल में कोरोना से लड़नेवाली मिठाई बनाई गई है। इस मिठाई का इम्युनिटी संदेश है जो रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ाती है। वहीं सूत्रों से पता चला है कि जल्द ही पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से इसकी अधिकृत घोषणा भी हो सकती है। इस मिठाई में गाय का दूध, शहद, हल्दी, तुलसी और केसर जैसी 15 विविध चीजें मिलाई गई हैं।


लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबिक कोलकाता के दुकानदार सुदीप मलिक ने कहा है कि इस मिठाई का नाम इम्युनिटी संदेश रखा गया है ये 15 विविध पौष्टिक चीजों से तैयार की गई है जो रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ाती हैं। इसलिए इस मिठाई का उपयोग कोरोना से लड़ने के लिए किया जा सकता है। इस मिठाई में शक्कर की जगह से हिमालय से लाये गये शहद प्रयोग किया गया है। एक दूसरे दुकानदार बलराम मलिक का कहना है कि ये मिठाई कोरोना वायरस का एंटीडोट नहीं है परंतु व्यक्ति की रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ाने का काम करती है।


मिट्टी दोयी और रसगुल्ला की तरह ही संदेश मिठाई बंगाल की परंपरागत मिठाई है। यहां के दुकानदारों की दावा है कि कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल में बढ़नेवाले कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रोग प्रतिकार क्षमता मजबूत होनी चाहिए जो कि इस मिठाई के सेवन से हो सकती है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। महाराष्ट्र और बंगाल सहित 7 राज्यों में इसका ज्यादा असर देखा गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें