Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एक साल में हजारों अमीरों ने छोड़ा देश

प्रकाशित Mon, 13, 2019 पर 14:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अभी तक मीडिया जगत में भगोड़े अमीरों के बारे में खबरें आती रहती है। लेकिन अब मीडिया जगत में एक ऐसी खबर आई है। जिसमें अमीर लोगों ने देश तो छोड़ा है, लेकिन अपनी मनमर्जी से। किसी के दबाव में आकर नहीं। ये उन अमीरों की खबर है जिसमें अकेले इंडिया ही शामिल नहीं है। बल्कि दूसरे देशों के अमीरों ने भी अपने देश को छोड़कर दूसरे देश में ठिकाना बनाया है।




वैसे तो अमीर और गरीबों के बीच एक ऐसी खाई है, जिसे शायद है कभी पाटा नहीं जा सकता। अमीरों के बारे में खबरे हमेशा सुर्खियां बटोरती हैं। अभी हाल ही में ब्रिटेन के एक अखबार ने यूके के अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है। उसने बताया कि हमारे देश में कितने अमीर लोग हैं। अब एशिया रिसर्च फर्म न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में भारत से हज़ारों अमीरों ने देश छोड़ दिया है। एक साल में भारत से 5000 हाई नेटवर्थ इंडीविजुअल यानी HNWI ने देश छोड़ दिया है।




दरअसल HNWI उन्हें कहते हैं जिनकी नेटवर्थ 10 लाख डॉलर यानी तकरीबन सात करोड़ रुपये से अधिक होती है। साल 2018 में जिन 5000 अमीरों ने देश छोड़ा है, वो कुल संख्या का 2 फीसदी है। इसके साथ 2007 में सात हजार अमीर लोगों ने देश छोड़ा था। इस मामले में चीन सबसे आगे हैं। दूसरे नम्बर पर रूस और तीसरे पायदान में इंडिया शामिल है।




साल 2018 में चीन से 15,000 और रूस से 7,000 हजार लोगों ने देश छोड़ा है। इसके अलावा यूके और फ्रांस के अमीरों ने भी अपना देश छोड़ा है। यूके और फ्रांस से तीन-तीन हजार अमीर लोगों ने देश छोड़ा है। अमीरों देश छोड़ने में ब्राजील और इंडोनेशिया भी शामिल हैं। ब्राजील से 2000 अमीरों ने देश छोड़ा तो इंडोनेशिया से एक हजार अमीर लोगों ने देश छोड़ दिया।




अब यक्ष सवाल यह उठता है कि जब अधिकतर देशों के अमीर निवासियों ने अपना देश छोड़ दिया। तो फिर इनका मनपसंद देश कौन सा है? इस बात का भी इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।




एफ्रो एशिया बैंक और रिसर्च फर्म न्यू वर्ल्ड वेल्थ के मुताबिक, इन अमीरों की पहली पसंद ऑस्ट्रेलिया है। कहने का मतलब ये हुआ कि साल 2018 में सबसे ज्यादा अमीर लोग ऑस्ट्रेलिया में बसे हैं। ऑस्ट्रेलिया में अमीरों की संख्या में 12,000 लोगों की बढ़ोतरी हुई। ऑस्ट्रेलिया के बाद यूएस में सबसे ज्यादा अमीर बसे। एक साल में यूएस में 10,000 लोग बसे। कनाडा में चार हजार, वहीं स्पेन और ग्रीस में एक-एक हजार अमीर लोग बसे।