Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज रात भारत के इन शहरों से देख सकते हैं International Space Station

आज जब ISS अंतरिक्ष में भ्रमण करेगा तो उसे भारत के कुछ शहरों से होकर गुजरेगा जहां से इसे देखा जा सकता है।
अपडेटेड Jul 15, 2020 पर 07:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) देखने के लिए लोगों के मन में काफी जिज्ञासा रहती है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जिस तरह सूर्य और चंद्रमा को जमीन से देखा जा सकता है उसी तरह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को भी देखा जा सकता है। आज जब ISS अंतरिक्ष में भ्रमण करेगा तो उसे भारत के कुछ शहरों से गुजरेगा जहां से इसे देखा जा सकता है।


आज रात में अहमदाबाद, राजकोट में रात के 8.35 बजे के करीब, जयपुर और दिल्ली में करीब 8.37 मिनट पर इस स्पेस स्टेशन को देखा जा सकता है। इंडिया टुडे के हवाले से लोकसत्ता में खबर छपी है कि गुजरात के राजकोट, अहमदाबाद, राजस्थान के जयपुर और दिल्ली शहरों से आज ये स्पेस स्टेशन देखा जा सकता है।


ISS अंतरिक्ष में भ्रमण करता रहता है। आज रात ये भारत के कुछ शहरों से गुजरेगा। इसलिए अहमदाबाद और राजकोट में रात के 8.35 बजे तथा जयपुर एवं दिल्ली में रात के 8.37 बजे ये स्पेस स्टेशन इन शहरों से होकर गुजरेगा जहां से इन्हें देखा जा सकता है। इन चारों शहरों में ये स्पेस स्टेशन 6 मिनट के लिए दिखाई देगा। स्पेस स्टेशन आकाश का तीसरा प्रकाशीय ऑब्जेक्ट है।


जिस तरह एक तारा दिखाई देता है उसी प्रकार ये स्पेस स्टेशन दिखाई देगा। परंतु तारों की तुलना में ISS बहुत अधिक प्रकाशमान होता है। विमानों की तरह इस स्पेस स्टेशन की उड़ान रहेगी लेकिन इसकी गति तेज होगी। जिन चारों शहरों में ये दिखाई दे सकता है वहां उस समय आकाश स्वच्छ होना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।