Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

8 शेयर जिनमें बजट भरेगा जोश, मिलेगा शानदार रिटर्न

यहां 8 दमदार शेयर बताए जाएंगे जिनको बजट से काफी फायदा हो सकता है।
अपडेटेड Jun 21, 2019 पर 13:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ये बजट टाइम है, यानि इकोनॉमी को नई दिशा देने का वक्त। इससे एक तरफ तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे तो दूसरी तरफ आपकी कमाई भी होगी। बस, आपकी नजर पैनी और प्लानिंग पक्की होनी चाहिए। हमारी कोशिश है कि बजट से आपका खजाना भरे इसलिए आज हम आपको ऐसे शेयर बताएंगे जिनका टाइम आने वाला है। जी हां, हम उन सेक्टर्स से जुड़े 8 दमदार शेयर बताएंगे जिनको बजट से काफी फायदा हो सकता है। इन 8 शेयरों पर निवेश तो अठन्नी होगा लेकिन रिटर्न रुपये में होगा, सदियों से चली आ रही कहावत से बिल्कुल उलट। तो चलिए जानते हैं किनका टाइम आने वाला है।


बजट 2019 में रोजगार बढ़ाने, हाउसिंग सेक्टर को बढ़ावा देने, ई-व्हीकल्स को बूस्ट देने, ग्रीन फ्यूल को बढ़ावा देने, मध्यम वर्ग को राहत देने, रेलवे की हालत सुधारने, ग्रामीण क्षेत्र में निवेश बढ़ाने और हेल्थ पर खर्च बढ़ाने पर फोकस होगा। इस नजरिए से देखें तो बजट से इन 8 शेयरों में जोश आने वाला है।


इनका टाइम आएगा: TEAM LEASE


TEAM LEASE के कारोबार और मुनाफे में लगातार 20-25 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है। लेबर रिफॉर्म से कंपनी को फायदा होगा। 3 साल में कंपनी का हेड काउंट 50 फीसदी बढ़ा है। ये फॉर्च्यून 500 कंपनियों में शामिल है। कपनी के पास 2500 क्लाइंट हैं।


इनका टाइम आएगा: CANFIN HOMES


अंतरिम बजट में रियल एस्टेट को टैक्स राहत दी गई। आम बजट में भी रियल एस्टेट को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। सबसे ज्यादा असंगठित रोजगार रियल एस्टेट सेक्टर में हैं। केनरा बैंक कंपनी में हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है।


इनका टाइम आएगा: BHEL


बजट में ग्रीन फ्युल पर भी जोर होगा। इलेक्ट्रिक और गैस के ज्यादा इस्तेमाल पर सरकार का फोकस होगा। प्रदूषण के कारण पेट्रोल/डीजल/कोयले का इस्तेमाल कम करने की कोशिश होगी। इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी देने की योजना है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन भी फ्री किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर GST कम करने की भी योजना है। 2025 के बाद से सभी 2/3 व्हीलर EV करने की योजना है। FAME II के लिए 10,000 करोड़ की सब्सिडी दी जा सकती है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए भी 25,000 रुपये सब्सिडी की योजना है। सरकार की इन योजनाओं से सरकारी क्षेत्र की कंपनी बीएचईएल को फायदा हो सकता है। कंपनी इलेक्ट्रिक बैटरी चार्जिंग स्टेशन लगा रही है। कंपनी की गाड़ियों के लिए बैटरी बनाने की भी योजना है।


इनका टाइम आएगा: ADANI GAS


ये अदानी ग्रुप की CNG/PNG सप्लाई कंपनी है। कंपनी ने IOC के साथ CNG स्टेशन लगाने का करार किया है। इसके पास 6000 किमी का गैस पाइपलाइन नेटवर्क है। कंपनी के 350000 ग्राहक हैं। कंपनी फ्रांस की कंपनी टोटल को हिस्सेदारी बेचेगी।


इनका टाइम आएगा: DABUR


बजट में टैक्स छूट की सीमा बढ़कर 5 लाख रुपये संभव है। टैक्स छूट का दायरा बढ़ने से कंपनी को फायदा होगा। मिडिल क्लास के हाथ में ज्यादा पैसा आने से खपत बढ़ेगी जिसका फायदा डॉबर जैसी कंपनियों को मिलेगा।


इनका टाइम आएगा: SIEMENS


सरकार का जोर रेल सिग्नल सिस्टम सुधारने पर है। सिग्नल सिस्टम स्पीड और सुरक्षा के लिए अहम है। SIEMENS दिग्गज रेलवे ऑटोमेशन कंपनी है जो कई तरह के रेलवे ऑटोमेशन प्रोडक्ट बनाती है। इसने नागपुर मेट्रो के लिए सिग्नल सिस्टम सप्लाई किया है।


इनका टाइम आएगा: COROMANDEL INT


अंतरिम बजट में एग्री सेक्टर के लिए 4.6 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य रखा गया था। कृषि आय बढ़ाने के लिए 90,000 करोड़ रुपये का खर्च संभव है। इससे COROMANDEL INT जैसी कंपनी को फायदा हो सकता है। COROMANDEL INT मुरुगप्पा ग्रुप की दिग्गज एग्री, फर्टिलाइजर कंपनी है। पिछले 4 साल में कंपनी का मुनाफा दोगुना हुआ है। वित्त वर्ष 2020 में कंपनी का 450-500 करोड़ रुपये निवेश करने का प्लान है। कंपनी का मौजूदा EPS 25 रुपये और PE 16.5 गुना है।


इनका टाइम आएगा: ICICI LOMBARD


बजट में हेल्थकेयर सेक्टर पर फोकस बढ़ने की उम्मीद है। अभी GDP का 1.3 फीसदी हिस्सा हेल्थकेयर पर खर्च होता है। हेल्थ खर्च GDP के 2.50 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य है। आयुष्मान भारत के जरिए हेल्थकेयर का खर्च और दायरा बढ़ाने की योजना है। पिछले 5 साल में सरकार ने हेल्थकेयर पर खर्च 3 गुना किया है। इन योजनाओं से ICICI LOMBARD को फायदा होगा जो जनरल इंश्योरेंस से जु़ड़ी कंपनी है। कंपनी का मार्केट शेयर 8 फीसदी है। इसका Expense Ratio सेक्टर के मुकाबले सबसे कम है। कंपनी की इन्वेस्टमेंट बुक 18200 करोड़ रुपए है।