Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दुनिया में ट्रेड वॉर का माहौल, घरेलू बाजार उठाए फायदा: पीयूष गोयल

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने भी कहा कि देश 8 से 9 फीसदी की दर पर ग्रोथ कर सकता है।
अपडेटेड Sep 14, 2019 पर 12:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक में इंडस्ट्री के दिग्गजों के साथ बातचीत की। उन्होंने इंडस्ट्री के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में ट्रेड वॉर के माहौल है। इसका फायदा घरेलू बाजार का उठाना चाहिए। हम चुनौतीपूर्ण माहौल में काम कर रहे हैं। ट्रेड वॉर हमारे डोमेस्टिक ट्रेड के लिए एक मौका है। घरेलू बाजार को बढ़ावा देना है और इस मौके का बेहतर इस्तेमाल करना है।


इधर नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि देश 8 से 9 फीसदी की दर पर ग्रोथ कर सकता है। लेकिन लॉजिस्टिक कॉस्ट कम करना ज्यादा जरूरी है। देश का एक्सपोर्ट आगे ग्रोथ का इंजन बनेगा। पिछले कुछ सालों में देश में इंफ्रा पर काफी काम हुआ है। हमें ग्लोबल मार्केट में अपनी पहुंच बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर ने बेहतर अवसर दिया है ऐसे मौके बार-बार नहीं आते। मैन्युफैक्चरर अब चीन के बजाए नया मार्किट ढूंढ रहे हैं और हमें इस मौके का फायदा उठाना चाहिए।


FIEO यानि फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन के प्रेसिडेंट शरद कुमार सर्राफ का कहना है कि 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने के लिए एक्सपोर्ट सेक्टर को मजूबत करना होगा। इसका ग्रोथ 15 फीसदी होना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि आसियान के साथ फॉरेन ट्रेड एग्रीमेंट की समीक्षा एक बड़ी कामयाबी है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।