Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ट्रेड वॉर और तेज होने का खतरा!

प्रकाशित Mon, 10, 2018 पर 08:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिका और चीन के बीच टेंशन बढ़ रहा है और इसे हवा दी है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के ताजा बयान ने। ट्रंप ने धमकी दी कि चीन से आने वाले लगभग हर सामान पर टैरिफ लगाया जा सकता है। अगर ये होता है तो आने वाले दिनों में चीन पर 267 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। इससे पहले अमेरिका पहले ही चीन पर 200 अरब डॉलर के सामान पर ड्यूटी लगाई थी।


ट्रंप ने कहा है कि चीन पर मुझे सख्त होना पड़ रहा है। जिस 200 बिलियन की हम बात कर रहे हैं वो जल्दी ही लागू हो जाएगा। मुझे ये कहते हुए अच्छा नहीं लग रहा है लेकिन 267 बिलियन का भी एक टैरिफ मैं जब चाहूं लगा सकता हूं, इससे पूरा समीकरण ही बदल जाएगा। वहीं चीन ने भी इसका करारा जवाब देने की बात कही है जिसके तहत चीन में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के संकेत दिए हैं।


ट्रंप ने एप्पल को भी सलाह दी है कि वो चीन को छोड़कर अमेरिका पर फोकस करे। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि चीन पर भारी टैरिफ लगाए जा रहे हैं जिससे एप्पल की कीमतें बढ़ सकती हैं। इस कारण वे चीन छोड़ अमरीका में अपने प्लांट्स लगाना शुरू कर दें। इधर एप्पल ने भी माना है कि 200 अरब डॉलर चीनी सामान पर ड्यूटी लगने के बाद उनके प्रोडक्ट महंगे हो जाएंगे।