Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत से ट्रेड वॉर में अमेरिका को नुकसान : अमेरिकी सीनेटर

प्रकाशित Wed, 19, 2019 पर 16:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत के साथ बढ़ते ट्रेड वॉर से इसका सबसे ज्यादा विरोध अमेरिका में ही शुरु हो गया है। एक शीर्ष अमेरिकी सीनेटर अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे डाली है। सीनेटर ने कहा है कि भारत के आयात शुल्क बढ़ाने से कैलिफोर्निया के बादाम उत्पादक बरबाद हो जाएंगे।


ट्रंप की व्यापार नीतियों पर निशाना साधते हुए कैलिफोर्निया के सीनेटर डियेन फीनस्टीन ने कहा है कि यहां के बादाम उत्पादक किसान हर साल भारत को 65 करोड़ डॉलर का बादाम निर्यात करते हैं। भारत के आयात शुल्क बढ़ाने से इसका सीधा असर अमेरिकी किसानों पर पड़ेगा। अमेरिका के सहयोगियों के साथ वयापार संबंधों को नुकसान पहुंचाना बंद करना चाहिए।


उन्होंने कहा कि ट्रंप भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खराब कर रहे हैं। भारत ने पिछले दिनों 28 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। जिसमें बादाम, दाल और अखरोट शामिल है।


परेशान हैं बादाम उत्पादक किसान


अमेरिकी अधिकारियों ने अनुमान जताया है कि इस बादाम का रिकॉर्ड उत्पादन होगा। इस बादाम के सबसे बड़े उपभोक्ता चीन और भारत हैं। दोनों देशों के साथ इस समय अमेरिका का ट्रेड वॉर चल रहा है। ट्रंप की इस नीति से अमेरिकी किसानों को भारी भरकम नुकसान झेलना पड़ सकता है। अलमांड एलायंस ऑफ कैलिफोर्निया क मुताबिक, भारत और चीन से जारी टैरिफ वॉर में उनका निर्यात सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। कैलिफोर्निया में इस साल 11.33 लाख टन बादाम का उत्पादन होने का अनुमान है। जो पिछले साल के मुकाबले 8.69 फीसदी ज्यादा है।


भारत का अमेरिका को निर्यात 2017-19 में 47.9 अरब डॉलर था जबकि अमेरिका से आयात 26.7 अरब डॉलर था। व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में है।