Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

औरंगाबाद में बड़ा ट्रेन हादस, सोते मजदूरों के ऊपर से गुजरी ट्रेन, 17 की मौत

रेलवे ट्रैक के किनारे-किनारे चल रहे मजदूर थके होने की वजह से ट्रैक पर ही सो गए और यह हादस हो गया
अपडेटेड May 08, 2020 पर 16:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रेलवे पटरी पर सो रहे प्रवासी मजदूरों के ऊपर से आज सुबह मालगाड़ी गुजरने से बड़ी दुर्घटना हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुबह 6.30 बजे  हुए इस हादसे में 17 प्रवासी मजदूरों की मौत होने की खबर है।


न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक दक्षिण-मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि औरंगाबाद के कर्माड के नजदीक ये  हादसा हुआ है। आरपीएफ और स्थानीय पुलिस घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है।


कर्माड पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि ये सभी मजदूर जालाना से भुसावल की ओर जा रहे थे।  उन्होंने कहा कि सभी मजदूर रेलवे ट्रैक के किनारे चल रहे थे। इसी दौरान थकान होने से वे रेलवे ट्रैक पर ही सो गए।


गौरतलब है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार ने 24 मार्च से लॉकडाउन का ऐलान किया था। इसके बाद से लाखों प्रवासी मजदूर विभिन्न राज्यों में  फंस गए हैं।  कई मजदूर पैदल ही घर के लिए निकल गए। हालांकि, तीसरे चरण का लॉकडाउन घोषित होने के बाद केंद्र सरकार ने मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। रेलवे अभी तक 1 लाख से भी ज्यादा मजदूरों को उनके घर तक पहुंचा चुकी है।


हादसे के बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपए मुआवजे का एलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस दर्दनाक हादसे पर दुख जताया है।


BSP अध्यक्ष मायावती ने कहा है कि सरकार को ऐसे कदम उठाना चाहिए ताकि इस तरह की घटनाएं दोबारा नहीं हो। साथ ही पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद मिलनी चाहिए। केंद्र और राज्य सरकारों को इस दर्दनाक घटना को गम्भिरता से लेनी चाहिए। ताकी ऐसी घटना फिर से ना हो सके। साथ ही पीड़ीत परिवारों को आर्थिक मदद भी करनी चाहिए। ​


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।