Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ट्रंप ने चीन के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों से संबंधित स्टूडेंट्स पर प्रतिबंध का किया ऐलान

यूएस प्रेसिडेंट ट्रंप ने चाइना से कुछ खास संबंधित विद्यार्थियों और शोधार्थियों पर अमेरिका आने से प्रतिबंध लगा दिया है।
अपडेटेड Jun 01, 2020 पर 08:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यूएस प्रेसिडेंट ट्रंप ने चाइना से कुछ खास क्षेत्रों से संबंधित  विद्यार्थियों और शोधार्थियों पर अमेरिका आने से प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध सूची में वो विद्यार्थियों और शोधार्थी शामिल है जिनका संबंध चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से है।


इस फैसले का ऐलान करते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका से इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट और टेक्नोलॉजी हासिल करने के लिए ग्रेजुएट छात्रों का इस्तेमाल करने की चीन की कोशिशों को खत्म करने के लिए यह कदम उठाया गया है। दूसरी तरफ, चीन ने अमेरिका में उसके छात्रों पर प्रतिबंध लगाने की ट्रंप की धमकी को शुक्रवार को नस्लवादी बताया था।


डॉनल्ड ट्रंप का यह एलान कोरोना और हॉगकॉग के मुद्दे पर चीन और अमेरिका के बीच लगातार बढ़ते तनाव के बीच में आया है। शुक्रवार को  यह एलान करते हुए ट्रंप ने कहा कि चीन अपनी विशाल पीपुल्स लेब्रेरशन आर्मी के आधुनिकीकरण के लिए लगातार संवेदनशील अमेरिकी टेक्नोलॉजी को किसी ना किसी तरीके से हासिल करने में लगा रहा है।


उन्होंने आगे कहा कि चाइना का ये कार्य अमेरिका के दीर्घकालिक आर्थिक हितों और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन गए हैं।


ट्रंप ने आरोप लगाया है कि चीन अपने कुछ विद्यार्थी जिनमें ज्यादातर पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्चर शामिल है, का इस्तेमाल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट हासिल करने के लिए करता है। इसको देखते हुए पीपुल्स लेब्रेरशन आर्मी से जुड़े चाइनाज विद्यार्थियों और शोधकतार्ओ के चीनी सैन्य अधिकारियों के हाथों इस्तेमाल होने का खतरा ज्यादा है और यह अमेरिका के लिए चिंता का विषय़ है।


प्रेसिडेंट ट्र्ंप ने आगे कहा कि इस खतरे को देखते हुए अमेरिकी सरकार ने फैसला लिया है कि अमेरिका में पढ़ाई या रिसर्च करने के लिए F या J वीजा मांगने वाले कुछ चाइनीस नागरिकों का अमेरिका में प्रवेश अमेरिकी हितों के खिलाफ होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें