Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आगे बाजार की डगर पर नजर आ रहे ब्रेकर,फोर्टफोलियो में फेरबदल करने का आया समय

वैल्यूएशन के नजरिए से महंगे हो चुके इस बाजार में अब सावधानी बरतना जरूरी है.
अपडेटेड Aug 22, 2021 पर 18:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

VK VIJAYAKUMAR, Geojit Financial Services.


वॉरेन बफे का एक प्रसिद्ध कथन है –जिसमें उन्होंने कहा है कि चूंकि मेरे पास पूरे भरोसे से बाजार के बारे में भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है।  इसलिए यह मेरी सिफारिश है कि बर्क शायर  शेयरों की खरीद तभी करें जब आप उनमें कम से कम 5 साल बने रहने की क्षमता रखते हों।
जिनको शॉर्ट टर्म में मुनाफे की उम्मीद है वो कहीं और अपना रूख कर सकते हैं। वॉरेन बफेट का यह कथन भारतीय बाजार के वर्तमनान बुल रन के दौर में बहुत ज्यादा प्रासंगिक है।


लगातार 2 हफ्ते की बाजार की तेजी को लगा लगाम, मेटल्स की भी तेजी थमीं


इस समय हम यह नहीं जानते कि बाजार किस तरफ जा रहा है। हमें यह भी नहीं पता कि यह तेजी का दौर कब थमेगा।  हम ये भी नहीं कह सकते कि यह तेजी कैसे थमेगी?  लेकिन हमें इतना तो पता है कि कभी न कभी यह बुल मार्केट का दौर रुकेगा। क्योंकि ऊंचाई पर जाने वाली हर चीज कभी न कभी नीचे आती है। अब सवाल यह है कि कोई निवेशक बिना हाथ जलाए इस तेजी में कैसे मुनाफा बना सकता है?


ऐसे माहौल में निवेशकों की क्या हो रणनीति


इस सवाल का जवाब इस पर निर्भर करेगा कि आप किस तरह के निवेशक हैं? अगर आपने किसी निश्चित लक्ष्य के साथ निवेश किया है और आप अपने लक्ष्य पर पहुंच गए हैं तो इस परिस्थिति में आप अपने निवेश में मुनाफा वसूल कर लें। वहीं अगर आप लंबी अवधि के निवेशक हैं और लॉन्ग टर्म वेल्थ क्रिएशन पर फोकस कर रहे हैं तो अपने निवेश में बने रहें।


इस Multibagger stock में अगर लगाए 1 लाख रुपये तो अब तक आप बन गए होते करोड़पति


वैल्यूएशन के नजरिए से महंगे हो चुके इस बाजार में अब सावधानी बरतना जरूरी है। ऐसे में आप बाजार से कुछ मुनाफा वसूली करके इसको फिक्स्ड इनकम निवेश विकल्पों में डाल दें। हालांकि फिक्स्ड इनकम रिटर्न्स काफी कम होते हैं। लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा करना जरूरी है।


1950 के 99 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 50000 पर पहुंचा सोना,यात्रा के अलग-अलग पड़ाव पर आइए डालते हैं नजर


आखिरी और सबसे जरूरी सलाह यह है कि ये पोर्टफोलियो की समीक्षा और फेरबदल का सही समय है। अब आप मिड और स्माल कैप शेयरों से निकलकर हाई क्वालिटी के लार्ज कैप के शेयरों की तरफ मूव करें। मुश्किल और उतार-चढ़ाव भरे समय में क्वालिटी लार्ज कैप शेयर ज्यादा सुरक्षित निवेश विकल्प साबित होते हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.