Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Covid-19: पहली तिमाही में यूके की अर्थव्यवस्था में आई 2 फीसदी की गिरावट

बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England-BOE) ने पिछले हफ्ते कहा था कि साल 2020 तक GDP में 14 फीसदी गिरावट की उम्मीद है
अपडेटेड May 13, 2020 पर 16:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से तबाही मची हुई है। कोरोना काल क वजह से कई देश लॉकडाउन घोषित कर चुके हैं। लिहाजा आर्थिक रूप से नुकसान झेलना पड़ रह है। यूके में साल के पहले तीन महीनों में GDP में 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। हालांकि ये आंकड़े उन आंकड़ों से बेहतर हैं जिनमें जानकारों ने 2.5 फीसदी की गिरावट की उम्मीद जताई थी।


नेशनल स्टेटिस्टिक्स (National Statistics) के आंकड़ों के मुताबिक, 1997 की सीरीज शुरू होने के बाद 5.8 फीसदी की सबसे बड़ी मासिक गिरावट है। यह अब भी 7.2 फीसदी की गिरावट की एनालिस्ट्स की उम्मीदों से अधिक थी।


ब्रिटेन की पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 23 मार्च से लॉकडाउन घोषित कर दिया था। अब तक देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 227,000 पार कर गई है।


बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England-BOE) ने पिछले हफ्ते कहा था दूसरी तिमाही में 25 फीसदी की बड़ी गिरावट आने की वजह से साल 2020 में 14 फीसदी की गिरावट आने की उम्मीद जताई है।   


बैंक ऑफ इंग्लैंड के आंकड़ों के मुताबिक, 1706 के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी ऐतिहासिक सालाना गिरावट है।  हालांकि BOE को उम्मीद है कि यह GDP में आई गिरावट अस्थाई है और कोरोना वायरस संकट खत्म होने के इसमें तेजी से सुधार होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।