Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Brexit पास न करा पाने पर UK की पीएम टेरिसा ने अपने पद से इस्तीफा दिया

प्रकाशित Fri, 24, 2019 पर 14:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

UK की पीएम टेरिसा मे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पिछले तीन साल की तमाम कोशिशों के बाद ब्रेग्जिट संसद से पास नहीं करा पाने की वजह से टेरिसा मे ने इस्तीफा दिया है।


टेरिसा मे ने शु्क्रवार 24 मई को कहा कि वह 7 जून को कंजर्वेटिव पार्टी के लीडर पद से इस्तीफा देंगी। टेरिसा के इस्तीफा देने के ऐलान से पीएम पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी को नया नेता चुनना होगा। 


अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए टेरिसा ने कहा कि संसद में ब्रेग्जिट को पास कराने के लिए मैं जितना कर सकती थी, उतना किया। मैं अभी नहीं करा पाऊंगी। मैंने इसके लिए तीन बार कोशिश की। मुझे लगता है कि मेरे लिए पद छोड़ना ठीक है। देश के हित में यही बेहतर है कि किसी नए शख्स को पीएम पद की जिम्मेदारी दी जाए।


क्या होगा अब?


टेरिसा मे का इस्तीफा 7 जून से प्रभावी हो जाएगा लेकिन जब तक पार्टी पीएम पद के लिए किसी को नहीं चुन लेती तब तक टेरिसा पद पर बनी रहेंगी। हालांकि अभी यह बता पाना मुश्किल है कि नए पीएम को चुनने में कितना वक्त लगेगा।


 2016 में ब्रेग्जिट रेफरेंडम के बाद जब यूके के पीएम डेविड कैमरून ने इस्तीफा दिया था तो पीएम पद के लिए टेरिसा मे को जल्दी चुन लिया गया था क्योंकि उनकी प्रतिद्वंदी एंड्रिया लीडसम ने अपना नाम वापिस ले लिया था।


यूके के पीएम पद के लिए अगर ज्यादा उम्मीदवार होते हैं तो पीएम चुनने की प्रक्रिया में वक्त लग सकता है। ऐसे में मुमकिन है कि टेरिसा मे अगले कुछ हफ्तों तक पीएम बनी रह सकती हैं। इसी दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को लंदन के दौरे पर जाना है।