Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फंड की कमी से जूझ रहा है संयुक्त राष्ट्र: महासचिव

संयुक्त राष्ट्र के पास इस महीने (अक्टूबर) के आखिरी में नहीं बचेगा एक भी कैश
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 10:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरी दुनिया को युद्ध के झोंके से बचाने और इंटरनेशनल लेवल पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने के मकसद से बना संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) इन दिनों फंड की कमी से जूझ रहा है। UN के पास अक्टूबर के आखिरी में कर्मचारियों को वेतन देने तक के पैसे नहीं बचेंगे। इस बात की जानकारी संघ के महासचिव ने दी।


24 अक्टूबर 1945 को UN की स्थापना हुई थी। UN के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बताया कि UN के पास मौजूदा समय में 23 करोड़ डॉलर की नकदी की कमी है और अक्टूबर के आखिरी में पूरा पैसा खत्म होने की आशंका है।
UN में मौजूदा समय में 37,000 कर्मचारी काम करते हैं। महासचिव ने अपनी कर्मचारियों को लिखी में चिट्ठी में कहा है कि कर्मचारियों को वेतन और भत्ते देने के लिए अन्य खर्चों में कटौती की जाएगी।


गुतारेस ने चिट्ठी में लिखा है कि UN के सदस्य देशों ने साल 2019 के लिए 70 फीसदी ही पेमेंट किया है। इस वजह से सितंबर में UN के पास 23 करोड़ डॉलर कैश की कमी है। इस महीने के आखिरी यानी अक्टूबर में कैश भंडार खत्म होने की आशंका है।


गुतारेस ने खर्च में कटौती लाने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं। जिसमें उन्होंने सम्मेलनों, मीटिंग्स को टालने और सर्विस में कटौती का जिक्र किया है। साथ ही उन्होंने केवल जरूरी कामकाज के लिए यात्रा करने का जिक्र किया है।


दरअसल UN ने अपने सभी सदस्य देशों से इस साल योगदान राशि बढ़ाने को कहा था। लेकिन सदस्य देशों ने इसे खारिज कर दिया। गुतारेस ने UN को नकदी का संकट झेलने की ठीकरा सदस्य देशों पर फोड़ा है। उन्होंने सदस्य देशों को ही इसके लिए  जिस्मेदारी ठहराया है।


बता दें कि UN का बजट साल 2018-19 के लिए तकरीबन 5.4 अरब डॉलर था। जिसमें अमेरिका का 22 फीसदी योगदान है। जबकि इसमें शांत से जुड़े कार्यों का बजट शामिल नहीं है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।