Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Unlock-1: मुंबई में घूमा इकोनॉमी का पहिया, दुकान-बाजार हुए गुलजार

दुकानें, बाजार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ऑड और इवन तारीखों (अर्थात सम और विषम तिथियों) को खोलने की अनुमित दी गई है हालांकि इसमें मॉल और मॉर्केट कॉम्प्लेक्स शामिल नहीं हैं।
अपडेटेड Jun 08, 2020 पर 08:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना संक्रमण की सबसे ज्यादा मार देश में किसी शहर ने झेली है तो वो हैं देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई है। किसी एक मेट्रो शहर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के आंकड़े मुंबई में हैं। कोरोना ने दिन-रात चलने वाली और कभी नहीं रुकने वाली मुंबई को बंद कर दिया था। अब अनलॉक-1 के तहत सरकार ने शुक्रवार से मुंबई में दुकाने और बाजार सशर्त खोलने की अनुमति दी है।


लॉकडाउन के 4 चरण झेलने के बाद अनलॉक-1 से मुंबईकरों ने चैन की सांस ली है। सरकार ने अनलॉक-1 में दुकाने खोलने की अनुमति दी है लेकिन इसके साथ ही नये दिशानिर्देश भी जारी किये हैं। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के अनुसार दुकानें, बाजार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ऑड और इवन तारीखों (अर्थात सम और विषम तिथियों) को खोलने की अनुमित दी गई है हालांकि इसमें मॉल और मॉर्केट कॉम्प्लेक्स शामिल नहीं हैं।


मुंबई में करीब ढाई महीनें बाद दुकान खोलने वाले दुकानदारों के चेहरे पर मास्क के अंदर की मुस्कान औक सुकुन दिखाई दे रहा है। वहीं लॉकडाउन से घरों में अटके हुए मुंबईकर भी छोटी-मोटी खरीदारी के लिए बाहर निकलते हुए दिखाई दिये। बड़ी संख्या में नागरिक खरीदारी के लिए बाहर निकले लेकिन लोगों ने अपने चेहरों को मास्क से ढंक रखा था। इस तरह से काफी हद तक लोग नियमों का पालन करते दिखे।


अनलॉक-1 के तहत दुकानें खोलने वाले दुकानदार स्वयं भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दिखे। वहीं सामान लेते-देते समय हैंड ग्लोव्ज का उपयोग करने के चित्र भी सामने आये हैं। दुकानों में डिस्इंफेक्शन भी किया गया। नागरिक भी खुद की सुरक्षा के लिए स्वयं के साथ मास्क, फेस प्रोटेक्सन और सैनिटाइजर आदि साथ में रखे हुए नजर आये हैं। अब मेडिकल, किराणा, भाजी की दुकानों के साथ वड़ापाव जैसे खाने-पीने के ठेले भी देखने को मिले।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।