Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अगले हफ्ते से अनलॉक-2 की तैयारी, उद्योगों को मिलेगी और रफ्तार: सूत्र

सूत्रों के मुताबिक 30 जून को अनलॉक-2 की गाइडलाइन संभव है। जानकारों को उम्मीद है कि अनलॉक-2 में उद्योगों को मिलेगी और रफ्तार मिल सकती है।
अपडेटेड Jun 28, 2020 पर 17:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगले हफ्ते से अनलॉक-2 की गाइडलाइन जारी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक अनलॉक-2 में मजदूरों को फैक्ट्रियों तक पहुंचाने, स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने और 15 जुलाई के बाद इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर भी सहमति बन सकती है।


सूत्रों के मुताबिक 30 जून को अनलॉक-2 की गाइडलाइन संभव है। जानकारों को उम्मीद है कि अनलॉक-2 में उद्योगों को मिलेगी और रफ्तार मिल सकती है। सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय अनलॉक-2 को आखिरी रुप देने में जुटा है। अनलॉक-2 में मजदूरों के फैक्ट्रियों में लौटने पर फोकस रहेगा। मजदूरों के फैक्ट्रियों में लौटने से उद्योग रफ्तार बढ़ेगी।


वहीं 15 जुलाई के बाद सीमित इंटरनेशनल उड़ान संभव है। सूत्रों के मुताबिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। हालांकि स्कूल-कॉलेज खोले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। साथ ही सामाजिक आयोजनों पर भी पाबंदी जारी रहेगी।


इधर अनलॉक-2 की तैयारियों के बीच देश में कोरोना मरीजों की संख्या पांच लाख के पार पहुंच गई है।बीते 24 घंटे में 18 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटव केस सामने आए हैं। देश भर मे  कोरोना के बढ़ते कहर की बात करें तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 18,552 नए केस सामने आए है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 5,08,953 पहुंची है।


हालांकि बीते 24 घंटे में 384 की मौत हो गई है जबकि 10,244 मरीज ठीक हुए है।  वहीं दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या 77,000 के पार पहुंच गई है जबकि महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 1,52765 पहुंची है। मुंबई में 72,175 कोरोना मरीज है जिनमें से अब तक 4179 मौत हो चुकी है। अब तक 2,95,881 कोरोना मरीजों की रिकवरी हुई है। रिकवरी रेट सुधार 58.13% पर पहुंच गया। अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद भारत चौथे नंबर पर पहुंच गया है।
  
इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अब कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास कोरोना से निपटने के लिए कोई योजना नहीं है। राहुल ने ट्वीट किया कि - कोरोना वायरस देश के नए हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। भारत सरकार के पास इससे निपटने का कोई प्लान नहीं है। प्रधानमंत्री खामोश हैं। उन्होंने महामारी के सामने सरेंडर कर दिया है और इससे निपटने से इंकार कर दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।