Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Unlock 2.0: पर्याप्त सुरक्षा की शर्त पर 50% लोग काम पर जाने को तैयार: CNBC TV18 सर्वे

मार्केट, जीम और सैलुन जैसे सार्वजानिक स्थानों पर जाने को लेकर करीब 75 फीसदी लोग अभी भी हिचक रहे है
अपडेटेड Jul 15, 2020 पर 14:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

CNBC TV18 के एक सर्वे में यह बात निकलकर आई है कि 50 फीसदी लोग पर्याप्त सुरक्षा के साथ अपने काम पर जाने को तैयार है। Pipslay Consumer Tracker ने लगभग 10,000 से ज्यादा लोगों का सर्वेक्षण किया है जिसमें से 53 फीसदी लोगों की राय है कि वे पर्याप्त सुरक्षा के साथ अपने काम पर जाने को तैयार हैं। ये प्रवृत्ति 18 से 35 वर्ग के आयुवर्ग के लोगों में सबसे ज्यादा मजबूत है। सर्वे में शामिल इस आयुवर्ग के लोगों की भागीदारी  70 फीसदी के आसपास है।


हालांकि 33 फीसदी लोग ऐसे है कि जो कार्य स्थल पर पर्याप्त सावधानी के बावजूद काम पर जाने के इच्छूक नहीं है। इसकी वजह किसी वैक्सीन के अभाव में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़त हो सकती है।


 जब इस सर्वे में शाामिल लोगों से पूछा गया कि क्या वह काम पर जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साधनों का उपयोग करेंगे तो 40 फीसदी लोगों ने कहा कि वो रेगुलर बस, मेट्रो और कार सर्विसेस में यात्रा करने में सुविधा महसूस नहीं करेंगे जबकि 22 फीसदी लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने से साफ मना कर दिया। लोगों में यह धारणा सरकार द्वारा लगातार पब्लिक ट्रांसपोर्ट साधनों के सैनिटाइजिंग और इनमें सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने के आश्वासन के बाद देखने को मिल रही है।


इस सर्वे से यह भी पता चलता है कि करीब 75 फीसदी लोग अभी भी बाजार, जिम और सैलून जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाना पसंद नहीं कर रहे हैं जबकि 25 फीसदी लोगों का कहना था कि जैसे ही जिम और सैलून खुलेंगे वो वहां जाएगे।


बता दें कि लॉकडाउन के नियमों में ढ़ील दी जा रही है और सरकार इकोनॉमी को खोलने की कोशिश कर रही है । ऐसे में इस स्थिति में 27 फीसदी लोगों का कहना था कि उन्होंने होटलों और रेस्ट्रोरेंट से होम डिलिवरी मंगानी शुरु कर दी है। लेकिन होटल इंडस्ट्रीज के लिए यह बुरी खबर है कि इस सर्वे में भाग लेने वाले 53 फीसदी लोग घर से बाहर खाने को लेकर तैयार नहीं है और वह कम से कम 2 महीने बाहर खाना खाने के पक्ष में भी नहीं है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।