Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

साइकिल चलाओ प्रदूषण हटाओ अभियान

प्रकाशित Tue, 05, 2018 पर 10:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज विश्व पर्यावरण दिवस है और इस मौके पर इससे अच्छी और क्या बात हो सकती है कि पर्यावरण बचाने कि दिशा में कुछ कदम उठाए जाएं, जागरूगता फैलाई जाए। पर्यावरण को और धरती को बचाना है तो हम सबको मिलकर प्रदूषण के खिलाफ जंग लड़नी पड़ेगी। दुनिया की ऊर्जा जरूरतों का 80 फीसदी हिस्सा पेट्रोल, डीजल से पूरा होता है। नतीजा हवा में जहर! कितना अच्छा हो कि हम लोग प्रदूषण फ्री साइकिल को बढ़ावा दे। आपका जानकार हैरानी होगी कि जर्मनी के सबसे बड़े शहर बर्लिन में 78 फीसदी लोग आने-जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। चीन में भी साइकिल पर जोर दिया जा रहा है। भारत में इस दिशा में क्या कुछ किया जा सकता है, साइकिल को बढ़ावा देने के लिए क्या किया जाए। इस पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं हीरो साइकिल के चेयरमैन पंकज मुंजाल।


पहले आपको बता दें कि हीरो साइकिल देश की सबसे बड़ी साइकिल कंपनी है। कंपनी का देश में 40 फीसदी मार्केट शेयर है। कंपनी हर साल 50 लाख साइकिल का उत्पादन करती है। हीरो साइकिल 70 से ज्यादा देशों में एक्सपोर्ट करती है। वायु प्रदूषण से हर साल दुनिया में करीब 35 लाख लोगों की मौत होती है। वाहनों से 75 फीसदी तक वायु प्रदूषण फैलता है। देश की राजधानी दिल्ली खराब एयर क्वालिटी की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहती है। साइकिल कारों के धुएं से होने वाले वायु प्रदूषण से लड़ने में कारगार साबित हो सकती है।


हीरो साइकिल के चेयरमैन पंकज मुंजाल का कहना है कि प्रदूषण से बचने को लिए साइकिल को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। शहरों में अलग से साइकिल ट्रैक बनने चाहिए और साइकिल प्रोडक्शन के लिए रियायतें मिलनी चाहिए।