Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Vizag plant Gas Leak:गुजरात ने भेजा खास केमिकल, मृतक के परिजनों को ₹1 करोड़ का मिलेगा मुआवजा

वाईजैग गैस लीक मामले में प्रधानमंत्री ने तुरंत National Disaster Management Authority यानी NDMA की आपात बैठक बुलाई।
अपडेटेड May 08, 2020 पर 09:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वाईजैग गैस लीक मामले में प्रधानमंत्री ने तुरंत National Disaster Management Authority यानी NDMA की आपात बैठक बुलाई। जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए। इधर वाईजैक गैस लीक पर काबू पाने के लिए गुजरात ने खास केमिकल भेजी है।


दरअसल आंध्रप्रदेश सरकार ने गैस लीक मामले में गुजरात सरकार से मदद मांगी है। आंध्रप्रदेश सरकार ने गैस रिसाव को रोकने के लिए केमिकल की मांग है। जिसके बाद गुजरात सरकार से PTDC केमिकल मुहैया कराया है। ये केमिकल विमान मार्ग से आंध्रप्रदेश भेजा जाएगा। PTBC केमिकल गुजरात के वापी GIDC में रहता है। ये केमिकल दमन एयरपोर्ट से भेजा जाएगा।


इधर सरकार ने जहरीली गैस लीक हादसे में शिकार हुए मृतकों के परिजनों को  1 करोड़ रुपये  मुआवजा देना का भी ऐलान किया है।


बता दें कि आंध्र प्रदेश के वाइजैग में एलजी पॉलिमर्स प्लांट में गैस लीक ने 11 लोगों की जान ले ली है। 300 से ज्यादा लोग हॉस्पिटल में भर्ती हैं और 30 से 40 आदमी बेहद गंभीर है। हालांकि गैस लीक से कम से कम 5000 लोग प्रभावित हुए हैं।  लोग घरों से बाहर निकलते वक्त बेहोश होकर गिर जा रहे थे। सड़क पर जो किसी तरह आ गए वो वहीं गश खाकर गिर गए। इस बीच जो मजदूरों को लेकर ट्रेनें यहां से चलने वाली थी फिलहाल उनको रोक दिया गया है। पॉलिमर प्लांट के आसपास के इलाकों को खाली करा लिया गया है।


वहीं नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स के DG का कहना है कि इस गैस का असर 6-7 घंटे में कम होना शुरू हो जाता है और गैस रिसाव को रोकने में कामयाबी मिल चुकी है, इसलिए अब और तबाही होने की आशंका नहीं है।


इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने NDMA अधिकारियों के साथ हालात पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी से भी बात की और हर मुमकिन मदद का भरोसा जताया। सरकार ने राज्य से बाहर से मिलने वाली मदद की समीक्षा की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।