Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

WADA ने लगाया प्रतिबंध, टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएगा रूस!

ओलंपिक में भाग लेने के लिए रुस पर 4 साल का प्रतिबंध लगा है।
अपडेटेड Dec 10, 2019 पर 09:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रूस के ओलंपिक में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ओलंपिक में भाग लेने के लिए रुस पर 4 साल का प्रतिबंध लगा है। इस प्रतिबंध के चलते रूस टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएगा। रूस पर ये प्रतिबंध WADA यानी World Anti-Doping Agency ने लगाया है। डोपिंग मामले में WADA ने रूस पर प्रतिबंध लगाया है। वाडा ने डोपिंग से जुड़े गलत आंकड़े देने के लिए रूस के अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। वाडा की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के खिलाड़ियों की गलत डोपिंग रिपोर्ट वाडा को भेजी गई थी और इसमें रूस की सरकारी खेल संस्थाओं की भी मिलीभगत थी। इसके बाद से दुनिया के खेल जगत में यह विवाद गरमा गया था।


इस रिपोर्ट के बाद पिछले ओलंपिक खेलों में रूस के प्रदर्शन पर भी सवाल उठ रहे हैं। बता दें कि 24 जुलाई 2020 से टोक्यो ओलंपिक शुरू होगा। 1996 के बाद से लगातार ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले रूस ने अब तक 546 ओलिंपिक मेडल जीते हैं। टोक्यो ओलिंपिक से पहले ऐसा होना रूस के साथ ही खेल जगत के लिए भी बड़ा झटका है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।