Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

स्पेक्ट्रम नीलामी का इंतजार खत्म, नीलामी के लिए MSTC का चयन

सूत्रों के मुताबिक दूरसंचार विभाग ने इसके लिए कैबिनेट नोट भी सर्कुलेट कर दिया है।
अपडेटेड Oct 18, 2020 पर 12:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दूरसंचार विभाग ने स्पेक्ट्रम नीलामी कराने की तैयारियां शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक दूरसंचार विभाग ने इसके लिए कैबिनेट नोट भी सर्कुलेट कर दिया है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद दूरसंचार विभाग कंपनियों से आवेदन मंगाने की शुरुआत करेगा और जनवरी के दूसरे हफ्ते में स्पेक्ट्रम की नीलामी हो सकती है।


ये स्पेक्ट्रम नीलामी की राह देख रही कंपनियों के लिए राहत की खबर है। स्पेक्ट्रम की आखरी नीलामी 2016 में हुई थी। टेलीकॉम कंपनियां पिछले 4 साल से स्पेक्ट्रम नीलामी का इंतजार कर रही हैं। सरकार ने हालांकि फरवरी महीने में स्पेक्ट्रम नीलामी कराने की योजना बनाई थी लेकिन करोना के चलते इस को ठंडे बस्ते में डाल दिया था।  अब सरकार एक बार फिर स्पेक्ट्रम नीलामी की तैयारी कर रही है इसके लिए दूरसंचार विभाग ने कैबिनेट नोट सर्कुलेट कर दिया है और अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में इस को मंजूरी संभव है और जनवरी के दूसरे हफ्ते में स्पेक्ट्रम की नीलामी हो सकती है।


सरकार ने नीलामी कराने के लिए एमएसटीसी का चयन किया है सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने दूरसंचार विभाग को नीलामी कराने वाले सॉफ्टवेयर का डेमोंसट्रेशन भी दे दिया है। कंपनी नीलामी कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हाल की जानकारी मानते है कि सरकार को नीलामी के डिजाइन पर भी ध्यान देना होगा।


हालांकि सरकार ये भी चाहती है कि अब स्पेक्ट्रम की नीलामी हर साल हो और इसके लिए उसने सचिवों के समूह का गठन किया है और यह कमेटी जल्दी ही अपनी सिफारिशें सौंप सकती है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।