Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अगस्त-सितंबर के पहले अंतराष्ट्रीय उड़ाने शुरु करने की तैयारी: हरदीप सिंह पुरी

COVID-19 महामारी से निपटने के लिए भारत में 22 मार्च से ही अंतराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी गई थी।
अपडेटेड May 25, 2020 पर 09:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि अगस्त-सितंबर के पहले अंतराष्ट्रीय उड़ाने फिर शुरु हो जायेंगी।


उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास होगा कि हम इस अवधि से पहले ही पूरी तरह से ना सही तो कुछ मात्रा में ही अंतराष्ट्रीय उड़ाने शुरु कर दें। ये बाते सिविल एविएशन मिनिस्टर ने आज फेसबुक पर चले एक प्रश्नोत्तर सेशन के  दौरान कहीं।


बता दें कि  COVID-19 महामारी से निपटने के लिए भारत में 22 मार्च से ही अंतराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी गई थी। उसके बाद देश में घोषित लॉकडाउन के साथ ही घरेलू उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई थी। अब 25 मई से देश भर में घरेलू उड़ाने शुरु होने जा रही हैं।


घरेलू उड़ानों के शुरु होने के ऐलान के बाद ही सोशल मीडिया के जरिए सिविल एविएशन मिनिस्टर से लगातार ये सवाल किए जा रहे थे कि अंतराष्ट्रीय उड़ानें कब से शुरु होंगी।


गौरतलब है कि देश में घोषित लॉकडाउन और विदेशी उड़ानों पर प्रतिबंध के चलते बहुत सारे लोगों के दोस्त और रिश्तेदार विदेशों में फंसे हुए हैं। विदेशों में फंसे भारतीय को देश में लाने के लिए चल रहे वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण चालू है।


हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इस मिशन के पहले 25 दिन में लगभग 50000 भारतीयों को वापस लाया जायेगा। पूरी दुनिया में करीब 1.9 लाख भारतीयों ने वंदे भारत मिशन के तहत देश वापस आने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है।


वंदे भारत मिशन के तहत संचालित की जा रही उड़ानें अभी तक एयर इंडिया और उसकी एक इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस की तरफ से संचालित की जा रही हैं। हाल ही में इंडिगो पहली ऐसी प्राइवेट एयरलाइन बनी है जो इस मिशन में शामिल हुई है। वंदे भारत मिशन के पहले चरण के तहत 64 फ्लाइट संचालित की गई जबकि दूसरे चरण में 149 फ्लाइट होगी। 



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।