Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कौन हैं IMF चीफ पद की अकेली दावेदार Kristalina Georgieva?

Kristalina Georgieva का IMF चीफ बनना लगभग तय है, वो दूसरी महिला होगीं जो IMF प्रमुख बनेंगी
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 14:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वर्ल्ड बैंक की एक बड़ी अधिकारी का IMF चीफ बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। वर्ल्ड बैंक की चीफ Chief executive officer (CEO) Kristalina Georgieva, IMF चीफ की रेस में इकलौती उम्मीदवार हैं।


IMF के मुताबिक, बुल्गारिया की Georgieva, IMF के पूर्व डायरेक्टर Christine Lagarde की जगह लेना लगभग पक्का हो गया है। Lagarde को यूरोपीय सेंट्रल बैंक का प्रमुख चुना गया है।  


Kristalina Georgieva, IMF की दूसरी महिला चीफ बनेंगी। IMF ने उम्र में भी बदलाव कर दिया है। 65 साल की जगह 66 साल कर दिया है। IMF ने जारी किए गए अपने बयान में कहा है कि बोर्ड का लक्ष्य 4 अक्टूबर तक चयन प्रक्रिया को पूरा करना है।


Kristalina Georgieva साल 2017 से वर्ल्ड बैंक की CEO भी रही हैं। इसके साथ Georgieva ने 1 फरवरी 2019 से 8 अप्रैल 2019 तक वर्ल्ड बैंक समूह के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। इसके पहले उन्होंने 2014 से 2016 के बीच Jean-Claude Juncker के तहत यूरोपीय कमीशन आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था।


Georgieva जिस समय IMF की कमान संभालेंगी, उस समय ग्लोबल स्तर पर मंदी की आहट चल रही हैं। साथ ही ट्रेड वॉर भी चल रहा है। National Association for Business Economics (NABE) के हालिया सर्वे के मुताबिक फिस्कल ईयर 2021 में अमेरिका में मंदी आ सकती है।


इस सर्वे में शामिल 226 इकोनॉमिस्ट में से 34 फीसदी ने राष्ट्रपति ट्रंप की आर्थिक नीतियों पर चिंता व्यक्त की है । 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।