Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सितंबर में गाड़ियों की होलसेल बिक्री घटी लेकिन रिटेल बिक्री में दिखा 6% का उछाल: SIAM

SIAM के प्रेसिडेंट राजन वाडेरा का कहना है कि इस साल फेस्टिव सीजन अच्छा जा रहा है।
अपडेटेड Oct 11, 2019 पर 17:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए सितंबर का महीना भी निराशाजनक रहा है लेकिन आगे के लिए उम्मीद जगी है। सितंबर में पैसेंजर कार के साथ- साथ दोपहिया वाहनों और कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स यानी सियाम की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर में पैसेंजर्स कार की बिक्री सालाना आधार पर 33.4 फीसदी घटकर 1.31 लाख यूनिट रही है।


2-व्हीलर की बिक्री सालाना आधार पर 22.09 फीसदी घटकर 16.6 लाख यूनिट रही है। सितंबर घरेलू पैसेंजर वाहन बिक्री सालाना आधार पर 23.7 फीसदी घटकर 2.23 लाख यूनिट रही है। सितंबर कमर्शियल वाहन बिक्री सालाना आधार पर 39.1 फीसदी घटकर 58,419 यूनिट रही है।


SIAM के सितंबर महीने के आंकड़ों की खास बात ये है कि होलसेल लेवेल पर तो कुल गाड़ियों की बिक्री में 22.5 फीसदी की कमी आई है लेकिन रीटेल लेवेल पर बिक्री 6.6 फीसदी बढ़ी है। SIAM के प्रेसिडेंट राजन वाडेरा का कहना है कि इस साल फेस्टिव सीजन अच्छा जा रहा है और उम्मीद है कि इस साल की दूसरी छमाही पिछले साल से बेहतर होगी।


उन्होंने आगे कहा कि पिछले 6 महीने में हर महीने गिरावट आई है लेकिन रिटेल में कम गिरावट थी। सरकार के कदमों, बेहतर बारिश और डिस्काउंट से ग्रोथ लौटी है। नवरात्र में रिटेल लेवेल पर बिक्री 8 फीसदी तक बढ़ी है। ब्याज दरों में कटौती का भी फायदा मिलेगा। उम्मीद है कि पिछले साल के दूसरी छमाही के मुकाबले वित्त वर्ष 20 की दूसरी छमाही बेहतर रहेगी। फिलहाल BS4 इंवेंट्री समय पर खत्म होगी या नहीं कहा नहीं जा सकता। ऑटो इंडस्ट्री में अगर प्रोडक्शन अभी के लेवेल पर रहा तो और जॉब लॉस की संभावना कम है। फिलहाल इंडस्ट्री 1 अप्रैल को BS6 फ्यूल आने की उम्मीद कर रही है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।