Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बच्चों को पढ़ाने-हंसाने वाला समझदार रोबोट दोस्त मीको-2

प्रकाशित Wed, 28, 2018 पर 09:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कितना अच्छा हो कि कोई ऐसा मिल जाए जो ना सिर्फ आपके बच्चे का ख्याल रखे बल्कि उसे पढ़ाए, उसका मन बहलाए और बदले में हर महीने तनख्वाह भी ना देनी हो। सिर्फ एक बार 25000 रुपए खर्च करने पड़े। हम आपको किसी मेड सर्विस के बारे में नहीं बल्कि एक रोबोट के बारे में बता रहे हैं। ये है मिको, इमोशनल इंटेलिजेंस पर काम करने वाला ये रोबोट जिसे डिजाइन किया है इमोट्रिक्स ने यानि ये बच्चों की बातों से ही समझ जाता है कि उसकी क्या जरूरत है और उसी हिसाब से उसके साथ व्यवहार करता है, उसकी मदद करता है। बच्चे का मूड खराब हो तो उसका मन बहलाएगा।


यही नहीं मिको आपके तय किए हुए दायरे में ही रहेगा। पैसेंटल कंट्रोल इसकी सबसे बड़ी खासियत है। यानि ये आप तय करेंगे कि इस पर क्या कंटेंट मौजूद रहेगा। आप बच्चे के गेम्स, सिलेबस और जनरल नॉलेज सबकुछ तय कर सकते हैं। फिर इसी हिसाब से वो बच्चों के साथ खेलेगा, उसे हंसाएगा और उसे पढ़ाएगा भी।


ये आधुनिक रोबोट आज की तमान टेक्नोलॉजी को समझता है और उसका इस्तेमाल भी करता है जैसे कि आप कहीं से भी जब चाहें अपने बच्चे से टेलीकॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं।


यानि ये बच्चों का साथी तो है ही, आप इसके जरिए बच्चों की निगरानी भी कर सकते हैं। अभी ये छोटे मियां सिर्फ हैमलीज के स्टोर में मिलेंगे। लेकिन 15 जनवरी से सभी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, टॉय स्टोर और ऑनलाइन प्लैटफॉम्स पर भी उपलब्ध होगा। इसकी कीमत रखी गई है पच्चीस हजार रुपए।