Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

शुरू होगा वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का काम

प्रकाशित Wed, 05, 2018 पर 09:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब रेंगती हुई ट्रैफिक से परेशान मुंबईकरों के लिए अच्छी खबर है, अगले महीने से वर्सोवा बांद्रा सी लिंक का काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि 2023 तक ये सी लिंक बनकर तैयार हो जाएगा। नया सी लिंक बांद्रा-वर्ली सी लिंक को वर्सोवा तक ले जाएगा। उसके बाद मुंबई वासी 2 घंटे का सफर 15 मिनट में पूरा करेंगे।


बांद्रा-वर्ली के बाद मुंबई को एक और सी-लिंक मिलने वाला है, बांद्रा वर्सोवा सी लिंक के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है, नए सी-लिंक के लिए रिलायंस इंफ़्रा और इटालियन कंस्ट्रक्शन कंपनी एस्टाल्डी ने महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन (एमएसआरडीसी) के साथ एग्रीमेंट साइन कर लिया है।


ये सी लिंक समुद्र के ऊपर 8 लेन का पुल होगा, जिसके जरिए बांद्रा से वर्सोवा की दूरी 9 मिनट पूरी की जा सकेगी। इसकी कुल लंबाई 17 किलोमीटर से कुछ ज्यादा होगी। अक्टूबर में ये प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा और इसे 2023 तक पूरा करने की योजना है। प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत है 11332 करोड़ रुपये जिसमें से लगभग 7000 करोड़ सी लिंक के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे। बता दें कि बांद्रा वर्ली सी लिंक को बनाने में 10 साल लगे थे लेकिन रियायंस इंफ्रा को भरोसा है कि 5 साल में ये प्रोजेक्ट पूरा कर लिया जाएगा।


अभी बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर सालाना करीब 10 लाख गाड़िया दौड़ती हैं दूसरे चरण में वर्सोवा-बांद्रा लिंक  तैयार होने के बाद मुंबई और पश्चिमी उपनगरों के बीच चलने वाली करीब एक करोड़ गाड़ियों को ये शॉर्टकट मिल जाएगा।