Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत को 1 अरब डॉलर की सहायता देगा वर्ल्ड बैंक

वर्ल्ड बैंक ने शुक्रवार को COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत को 1 अरब डॉलर की सहायता राशि की मंजूरी दे दी है।
अपडेटेड May 16, 2020 पर 02:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वर्ल्ड बैंक ने शुक्रवार को COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत को 1 अरब डॉलर की सहायता राशि की मंजूरी दे दी है। यह धनराशि भारत के COVID-19 सोशल प्रोटेशन रिस्पॉन्स प्रोगाम को बढ़ावा देने के लिए दी गई है जिसके तहत कोरोना महामारी से प्रभावित देश के गरीब और वंचित तबके को सामाजिक सहायता प्रदान की जायेगी।


इस 1 अरब डॉलर की सहायता के साथ ही इमरजेंसी  COVID-19 रिस्पॉन्स के तहत अब तक भारत को वर्ल्ड बैंक से मिली कुल सहायता 2 अरब डॉलर हो गई है।


बता दें कि  वर्ल्ड बैंक ने पिछले महीने भारत के हेल्थ केयर सेक्टर को सहायता देने के लिए 1 बिलियन डॉलर की धनराशि मंजूर की थी।


मीडिया के साथ एक वेबनायर इंटरएक्शन में  भारत में वर्ल्ड बैंक के कंट्री डायरेक्टर जुनैद अहमद ने कहा कि COVID-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक संघर्ष में दुनिया भर के देशों को अभूतपूर्व तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने और ल़ॉकडाउन लागू करने के लिए मजबूर किया है।


हालांकि यह उपाय इस घातक वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए हैं लेकिन इनसे दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। बहुत सारे लोग अपनी नौकरियां खो रहे हैं। खासकर असंगठिट क्षेत्र में बहुत सारे लोग बेरोजगार हो रहे हैं। दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में एक भारत भी इसका अपवाद नहीं है।


इस 1 अरब डॉलर में से 550 मिलियन डॉलर की फाइनेसिंग इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन (IDA) द्वारा की जायेगी जो वर्ल्ड बैंक की ही एक शाखा है जबकि 200 मिलियन डॉलर की फाइनेंसिंग इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकन्स्ट्रक्शन और डेवलपमेंट (IBRD) करेगा। इसकी फाइनल मैच्योरिटी 18.5 साल होगी जिसमें 5 साल  का ग्रेस पीरियड भी शामिल है। बाकी 250 मिलियन डॉलर  भारत को 30 जून 2020 के बाद मिलेगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।