Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Value Stocks ने 10 साल में पहली बार Growth Stocks को दी पटखनी, ग्रोथ स्टॉक्स को 9:1 से पछाड़ा

पिछले 10 साल में पहली बार निवेशकों को रिटर्न देने के मामले में वैल्यू स्टॉक्स ने ग्रोथ स्टॉक्स को पछाड़ा है
अपडेटेड Mar 17, 2021 पर 08:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पिछले 10 साल में पहली बार निवेशकों को रिटर्न देने के मामले में वैल्यू स्टॉक्स (World Value Stocks) ने ग्रोथ स्टॉक्स (World Growth Stocks) को पछाड़ा है। वर्ष 2021 में अब तक MSCI World Value Stocks ने निवेशकों को 9% रिटर्न दिया है, जबकि MSCI World Growth Stocks ने केवल 1% रिटर्न दिया है। आपको बता दें कि MSCI वर्ल्ड वैल्यू इंडेक्स में दुनियाभर के 23 विकसित देशों के स्टॉक एक्सचेंज के लार्ज और मिडकैप सिक्योरिटीज शामिल हैं।

आपको बता दें, वैल्यू स्टॉक्स में उन लार्ज और मिडकैप स्टॉक्स को शामिल किया जाता है जिनका वैल्यूएशन उनकी ग्रोथ पोटेंशियल और अर्निंग के मुकाबले कम होता है, यानी जिन स्टॉक्स को इंवेस्टर अंडर-वैल्यूड समझते हैं। वहीं, ग्रोथ स्टॉक्स उन स्टॉक्स को कहा जाता है जिनसे उम्मीद की जाती है कि वे मार्केट के एवरेज से कहीं अधिक तेजी से ग्रोथ करेंगे।

ब्रोकरेज फर्म ICICI Securities ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों ने इकोनॉमिक ग्रोथ को सपोर्ट देने के लिए एकोमोडेटिव स्टांस बरकरार रखा, साथ ही कम महंगाई दर के कारण वर्ष 2021 में यूएस इक्विटीज अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए और वर्ष 2021 में ग्रोथ रेट भी स्थिर रही, जिसके वैल्यू स्टॉक्स ने इस साल अच्छा रिटर्न दिया।

इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है वैल्यू स्टॉक्स में यह तेजी इसके लो बेस के कारण आई है। वर्ष 2020 में जहां वैल्यू स्टॉक्स में 4% की गिरावट आई थी, वहीं ग्रोथ स्टॉक्स ने 33% रिटर्न दिया था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 10 साल में पहली बार वर्ष 2021 में वैल्यू स्टॉक्स ने ग्रोथ स्टॉक्स को आउटपरफॉर्म किया है। वहीं, JP Morgan ने कहा कि कमोडिटी की कीमतें बढ़ने के कारण इस साल वैल्यू स्टॉक्स की कामतों में तेजी आई है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।