Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज से Sovereign Gold Bond के जरिए खरीद सकते हैं सस्ता सोना

निवेशक Sovereign Gold Bond योजना के तहत आज 9 सितंबर से 13 सितंबर तक 3,890 रुपये प्रति ग्राम पर गोल्ड खरीद सकते हैं।
अपडेटेड Sep 09, 2019 पर 11:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

डोमेस्टिक मार्केट में गोल्ड की कीमतों में चमक बढ़ रही है। ऐसे में सरकारी योजना Sovereign Gold Bond के तहत 9 सितंबर से 13 सितंबर तक मार्केट कीमत से काफी सस्ते में गोल्ड खरीद सकते हैं। इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर इनकम टैक्स के नियमों के तहत छूट भी मिलेगी।


दरअसल, साल 2015 में मोदी सरकार ने Sovereign Gold Bond योजना की शुरुआत की थी। इस योजना की सीरीज के तहत समय-समय पर लोगों को Gold Bond  खरीदने का मौका दिया जाता है। आपको बता दें कि Sovereign Gold Bond में गोल्ड की कीमत RBI तय करता है। Sovereign Gold Bond की यह चौथी सीरीज है।


Reserve Bank Of India (RBI) ने बताया कि Sovereign Gold Bond योजना के तहत 3,890 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। अगर आपने ऑनलाइन बुक किया तो आपको 50 रुपये की छूट मिलेगी। यानी फिर कीमत हो जाएगी प्रति ग्राम 3,840 रुपये।


बैंकों, डाकघरों, NSE, BSE, के अलावा Stock Holding Corporation Of India Limited जरिए भी खरीद सकते हैं। 


इस योजना के तहत Gold Bond खरीदने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। जिसमे पहली शर्त यह है कि कोई एक व्यक्ति एक साल में 500 ग्राम के Gold Bond खरीद सकता है। वहीं इस Bond में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है।


Gold Bond की मेच्योरिटी 8 साल की है। जिस पर सालना 2.5 फीसदी की ब्याज मिलती है। बॉन्ड में मिलने वाला ब्याज निवेशक के टैक्स स्लैब के मुताबिक इनकम टैक्स में छूट मिलती है।


वहीं अगर Bond को 3 साल बाद और 8 साल के पहले मेच्योरिटी अवधि के पहले बेचा जाता है तो 20 फीसदी की दर से  Long capital gain Tax लगेगा। लेकिन मेच्योरिटी के बाद बेचने पर मिलने वाले ब्याज में कोई टैक्स नहीं लगेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।