Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

गोल्ड खरीदने की तैयारी में हैं तो जान लीजिए तीन तरीकों से गोल्ड खरीद सकते हैं

आज कल लोग सोना पारंपरिक रूप से खरीदने के अलावा निवेश भी करते हैं, पढ़िए किस तरीके से करें सोने की खरीदारी
अपडेटेड Oct 21, 2020 पर 08:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सोना को शुभ धातु में माना गया है। साथ ही संपत्ति के मामले में इसकी सबसे अधिक वैल्यू मानी गई है। जिसके पास जितना सोना होता है, उसकी सामाजिक प्रतिष्ठा भी बनती है। लोग धनतेरस और दिवाली पर सोने की खरीदारी करना शुभ मानते हैं। ऐसे में अगर आप भी सोना खरीदना चाह रहे हैं या निवेश करना चाहते हैं तो दिवाली या धनतेरस नजदीक आ रहे हैं। सोने की खरीदारी करने के लिए आप प्लान बना सकते हैं।


सोना खरीदने के कई तरीके हैं। इसे पेपर या फिजिकल तरीके से खरीदा जा सकता है। फिजिकल तरीके से सोना खरीदने का मतलब यह है कि ज्वेलरी स्टोर या सुनार के पास जाकर खरीदना होगा। आज भी भारत जैसे देश में लोग फिजिकल सोना ही सबसे ज्यादा खरीदते हैं। पेपर गोल्ड का मतलब गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों (ETF) और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से है। गोल्ड म्यूचुअल फंडों के जरिए भी सोने में निवेश कर सकते हैं।


फिजिकल गोल्ड 


देश में ज्यादातर लोग फिजिकल गोल्ड खरीदने के लिए प्राथमिकता देते हैं। इसमें सोने के सिक्के, गहने, बिस्कुट के रूप में खरीदकर आप निवेश कर सकते हैं। सोने के गहने खरीदने पर उसमें मेकिंग चार्ज भी अलग से लगता है। यह थोड़ा महंगा भी होता है। आप सोने के सिक्के, बिस्कुट भी खरीद कर निवेश कर सकते हैं।


गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF)


सोने को खरीदने का यह खास विकल्प है। इस तरह का निवेश स्टॉक एक्सचेंज (BSE या NSE) में होता है। ETF के मूल्य में उतार-चढ़ाव सोने की कीमत पर निर्भर करता है। गोल्‍ड ETF में निवेश के लिए डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए। इसे खरीदने की लागत सोने की वास्तविक लागत के करीब होती है। इस तरह बेंचमार्क सोने का मूल्य होता है।


सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)


पेपर गोल्ड खरीदने का यह एक और विकल्प है। इन्हें सरकार समय-समय पर जारी करती है। ये हर समय खरीदने के लिए मौजूद नहीं होते हैं। सरकार इन्हें खरीदने के लिए समय-समय पर विंडो खोलती है। अक्सर 2-3 महीने में यह विंडो खुलती है। एक हफ्ते तक यह खुली रहती है। इसी दौरान SGB खरीदने का मौका रहता है। इसमें निवेशक एक साल में कम से 400 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।