Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अहम खबरें: आपको चुकाना पड़ सकता है ज्यादा बिजली का बिल, फ्लाइट में बीच की सीट रहेगी खाली !

अब वास्तविक मीटर रीडिंग के आधार पर बिल मिलेगा अभी पिछले साल की खपत के आधार पर बिल भेज रहे थे।
अपडेटेड Jun 02, 2020 पर 09:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एयरलाइंस को अब फ्लाइट में बीच वाली सीट खाली रखनी होगी । सिविल एविएशन रेगुलेटर DGCA ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के बाद ये फैसला लिया है। हालांकि इसमें कुछ रियायतें भी हैं। गाइडलाइन में कहा गया है अगर बीच की सीट खाली रखना बिल्कुल संभव नहीं हो तो यात्रियों को एक wrap around gown दिया जाए। हालांकि एक परिवार के सदस्यों को एक साथ बैठने की इजाजत दी जा सकती है। सभी यात्रियों को एयरलाइंस सुरक्षा किट मुहैया कराएगा। इसमें मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर शामिल है। 


लॉकडाउन के बाद ज्यादा बिजली बिल !


अगले कुछ दिनों में आपको बिजली के ज्यादा बिल चुकाने पड़ सकते हैं। बिजली वितरण कंपनियों ने लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद अब आपके वास्तविक खपत के हिसाब से बिल भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। लॉकडाउन के बाद से डोमेस्टिक कंज्यूमर को पिछले साल की खपत के हिसाब से बिजली का बिल भेजा जा रहा था। 
 
लॉकडाउन में ढील मिलने पर डिस्कॉम ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अब वास्तविक मीटर रीडिंग के आधार पर बिल मिलेगा अभी पिछले साल की खपत के आधार पर बिल भेज रहे थे। लॉकडाउन में गर्मी बढ़ने से बिजली की घरेलू खपत बढ़ी है। उत्तर-मध्य भारत में बिजली की घरेलू डिमांड में बढ़ोतरी हुई है। 10 से ज्यादा राज्यों में घरेलू डिमांड 20-22 फीसदी तक बढ़ी है। जुलाई में दिल्ली में डिमांड 7500 MW के  पार संभव हैं। दिल्ली के कंज्यूमर सही बिल के लिए खुद रीडिंग भेज सकते हैं। ज्यादा बिल पर कुछ डिस्कॉम ने किस्तों में चुकाने का विकल्प दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।