Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

क्या इन 5 शेयरों में SIP से मिलेगा 25 फीसदी तक रिटर्न?

प्रकाशित Fri, 14, 2019 पर 12:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

शेयर बाजार 3 जून को रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। आम बजट से पहले शेयर बाजार सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। इससे संकेत मिल रहा है कि आगे किसी खास स्टॉक में ही तेजी आएगी.


बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार की यह तेजी पहले ही फंडामेंटल्स के मुकाबले ज्यादा हो चुकी है। ऐसे में सूचकांकों में बहुत ज्यादा तेजी की गुंजाइश नहीं है। हालांकि कुछ लार्जकैप और कई स्मॉल एवं मिडकैप शेयरों का वैल्यूएशन अभी सही लेवल पर है।


BNP पारिबा के इंडिया इक्विटी हेड अभिराम एलस्वरूपु ने कहा, इंडेक्स का वैल्यूएशन अभी सही लेवल पर नहीं है। इसके बावजूद अभी बाजार से कुछ अच्छे शेयर चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि BSE Midcap और स्मॉल कैप अपने सबसे निचले स्तर से रिकवर कर चुके हैं। लेकिन उनका वैल्यूएशन अभी भी निफ्टी से बेहतर है।


ब्रोकरेज हाउस ने ऐसे 16 स्टॉक्स सुझाए हैं जिनसे आपको 18-25 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। बेहतर रिटर्न के लिए 18 से 24 महीने के लिए SIP कर सकते हैं.


Bharat Electronics


BEL देश की सबसे बड़ी डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर कंपनी है। 31 मार्च तक कंपनी के पास 51,7980 करोड़ रुपए का ऐड है। इससे आने वाली तिमाहियों में कंपनी की आमदनी और प्रॉफिट बढ़ सकता है।


Can Fin Homes


कैलेंडर ईयर 2019 की पहली तिमाही में अंतरिम बजट में घोषित छूट, GST रेट कट और होम लोन के रेट घटने से हाउसिंग सेल्स और सप्लाई दोनों में इजाफा हुआ है। फिस्कल ईयर 2019 की चौथी तिमाही में कंपनी का लोन डिस्बर्समेंट 18.5 फीसदी बढ़कर 812 करोड़ रुपए रहा।


ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों तक यह ट्रेंड जारी रहेगा। 2001-2011 के दौरान देश की शहरी आबादी 2.8 फीसदी CAGR से बढ़ा है। भारत में अभी लोन फाइनेंस की पैठ बहुत ज्यादा नहीं हुई है। लिहाजा कंपनी के लिए काफी मौका है।


Hero Motocorp


भारत के दोपहिया बाजार पर इस कंपनी का कब्जा बरकरार है। फिस्कल ईयर 2013 में कंपनी की मार्केट हिस्सेदारी 53 फीसदी थी जो फिस्कल ईयर 2019 में भी 50 फीसदी पर बरकरार है। कंपनी स्कूटर्स और प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में नए प्रोडक्ट लॉन्च कर रही है।
यह कंपनी चाहती है कि 100CC बाइक पर GST रेट 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया जाए। अगर ऐसा होता है तो कंपनी को काफी फायदा होगा।   


Trent


कंपनी रेडिमेड गारमेंट के कारोबार में है। यह तीन तरह के फॉरमैट में काम करता है जो वेस्टसाइड, स्टार और लैंडमार्क हैं। ट्रेंट का सबसे मजबूत ब्रांड वेस्टसाइड हैं। इसका फोकस महिलाओं के कपड़ों और प्राइवेट लेबल्स पर है।


दो दशक पुरानी इस कंपनी की स्ट्रैटेजी प्राइवेट लेबल्स की है। कंपनी अपने स्टोर का एक्सपैंशन कर रही है। पिछले साल के मुकाबले 2019 की चौथी तिमाही कंपनी के लिए रेवेन्यू के लिहाज से संतोषजनक रहा। इस दौरान कंपनी की आमदनी 26.4 फीसदी रही। इनका EBITDA 19 फीसदी और कर बाद मुनाफा 38 फीसदी बढ़ा। 


HDFC Life


कंपनी की वैल्यू ऑफ न्यू बिजनेस (VNB) का मार्जिन बढ़ा है। उम्मीद है कि HDFC बैंक्स लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम में HDFC Life की हिस्सेदारी 70 फीसदी बरकरार रहेगी। फिलहाल कंपनी को अपने पार्टनर HDFC Bank से कई कॉम्पिटिटिव फायदे मिल रहे हैं।


(निवेश के आइडिया एक्सपर्ट्स के निजी हैं।)