Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

D-Street Buzz: आज आईटी शेयरों ने दिखाया दम, जानिए अब आगे कैसे रह सकती है इनकी चाल

एचडीएफसी सिक्योरिटी ने Tata Elxsi रेटिंग buy से घटाकर add कर दी है लेकिन इस सेक्टर पर उसका नजरिया अभी भी तेजी का है।
अपडेटेड May 26, 2021 पर 22:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय स्टॉक मार्केट आज अच्छी शुरुआत के बाद अपनी बढ़त बनाए रखने में कामयाब रहा। कारोबार के अंत में सेसेंक्स  379.99 अंक यानी 0.75  फीसदी की बढ़त के साथ 51,017.52 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 93.00 अंक यानी 0.61 फीसदी की मजबूती के साथ 15300 के पार बंद होने में कामयाब रहा।


आज के कारोबार में आईटी  इंडेक्स में जबरदस्त तेजी देखने को मिली और निफ्टी आईटी इंडेक्स 1.8 फीसदी की बढ़त के साथ  बंद होने में कामयाब रहा। इस बढ़त में Coforge, Infosys और Wipro का सबसे ज्यादा योगदान रहा। इन शेयरों में आज के कारोबार में 2-3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।


इसके अलावा  Mindtree, Mphasis, TCS और Tech Mahindra में भी बढ़त देखने को मिली।


CapitalVia Global Research की Likhita Chepa के मुताबिक आज के कारोबार में बाजार अपनी गति बनाए रखने में सफल रहा और 15300 के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा। अगर निफ्टी इन स्तरों पर टिके रहने में कामयाब रहता है तो फिर हमें इसमें 15350-15400 का स्तर देखने को मिल सकता है।


HDFC Securities की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईटी सेक्टर का प्रदर्शन अभी तक उम्मीद के मुताबिक रहा है लेकिन ज्यादा डिटेल में जाए तो कुछ और खास बातें उभरकर सामने आती हैं जैसे मिडकैप आईटी कंपनियों ने tier-1 आईटी कंपनियों से बेहतर प्रदर्शन किया है। वहीं tier-1 टीसीएस, विप्रो और इंफोसिस के मार्जिन में शानदार बढ़त देखने को मिली। मिड साइज की आईटी  कंपनियों में तिमाही आधार पर डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिली है।


 इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वित्त वर्ष 2021 में 10 फीसदी की अर्निंग ग्रोथ के बाद उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2022 में आईटी कंपनियों की अर्निंग CAGR में सालाना आधार पर 15 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी उसके बाद यह वित्त वर्ष 2023 में 11 फीसदी पर स्थिर हो जाएगी।


एचडीएफसी सिक्योरिटी ने Tata Elxsi और  Persistent Systems की रेटिंग buy से घटाकर add कर दी है लेकिन इस सेक्टर पर उसका नजरिया अभी भी तेजी का है।


एचडीएफसी सिक्योरिटी  के आईटी सेक्टर की पसंदीदा शेयरों में Infosys, HCL Tech, Mphasis, L&T Infotech और  Sonata Software शामिल हैं।


MC Global Securities के Shitij Gandhi की टेक महिंद्रा में 1060 रुपये के लक्ष्य के लिए खऱीदारी की सलाह है। इसके लिए उनकी 935 रुपये का स्टॉपलॉस लगाने की सलाह है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।