Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

Mobile Plans: इस वजह से मोबाइल प्लान में फिलहाल बड़ा बदलाव नहीं करेंगी टेलिकॉम कंपनियां

डेलॉयट के मुताबिक, दूरसंचार कंपनियां फिलहाल चार्ज नहीं बढ़ाएंगी और बाजार बढ़ाने पर फोकस करेंगी
अपडेटेड Aug 23, 2021 पर 09:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Mobile Plans: एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार कंपनियों (Telecom operators) के मोबाइल शुल्क प्लान फिलहाल मामूली बदलाव के साथ जारी रहने की संभावना है। डेलॉयट इंडिया (Deloitte India) के एक सीनियर एनालिस्ट के अनुसार चुनौतियों के बीच बाजार की हिस्सेदारी को बढ़ावा देने की प्राथमिकता के कारण कंपनियां अल्पावधि में व्यापक शुल्क वृद्धि से बच सकती हैं।


डेलॉयट इंडिया के भागीदार और दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज पीयूष वैश्य (Peeyush Vaish) ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि मौजूदा चुनौतियों के बावजूद दूरसंचार क्षेत्र वृद्धि की गुंजाइश रखता है। विशेषकर ब्रॉडबैंड और 5G जैसे क्षेत्रों में।


कर्मचारियों से कैंटीन सुविधा के लिए वसूले गए चार्ज पर नहीं लगेगा GST


उन्होंने कहा कि अब तक ऑपरेटर कंपनियां ऐसे प्लान पेश कर रही थीं, जो सभी के लिए एक सामान के थे। पिछले 6-8 महीनों में कंपनियों ने हालांकि प्रीमियम ग्राहकों की पहचान करना शुरू कर दिया है। हम यह देख रहे हैं कि यूजर्स को इन श्रेणी में कैसे रखा जाए, ताकि वे अतिरिक्त सुविधा या सेवाओं के लिए अधिक भुगतान करें।


वैश्य ने कहा कि कुल मिलाकर शुल्क प्लान में कुछ मामूली बदलाव किया जा सकता है, लेकिन कंपनियां शुल्क में अधिक वृद्धि से बचेंगी।


काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ में अफगानिस्तान के 7 लोगों की मौत, ब्रिटेन रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी


उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि कम अवधि के लिए मोबाइल प्लान के शुल्कों में कोई अधिक वृद्धि होगी। मामूली सुधार हो सकते हैं, कुछ कंपनियां अपनी न्यूनतम अंतिम योजना को छोड़ सकती हैं... लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह ऑपरेटरों के औसत राजस्व प्रति ग्राहक (एआरपीयू) में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा।


पीयूष वैश्य ने कहा कि इसके बजाय, दूरसंचार ऑपरेटर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए ग्राहक आधार को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।