Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

Dogecoin: कई उतार-चढ़ाव के बीच, जानिए भारतीय रुपए में इस क्रिप्टो करेंसी की आज की कीमत

DogeCoin को 2013 में एक मजाक के रूप में बनाया गया था, लेकिन जिन लोगों ने सालों से इसमें निवेश किया है, वे अब खुश हैं
अपडेटेड May 15, 2021 पर 14:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कभी एक मीम के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टो करेंसी Dogecoin इन काफी क्रिप्टो मार्केट में बेहद ही लोकप्रिय है। पिछले कुछ दिनों से कई वजहों से इस क्रिप्टो करेंसी की भाव में काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला है। वहीं अगर बात करें रुपए में DogeCoin की कीमत की तो, शनिवार दोपहर 12: 35 पर एक डोगी कॉइन की कीमत 38.74 रुपए के बराबर थी। वहीं इससे पहले ये 40.31 रुपए पर बंद हुआ था और 43.16 रुपए पर खुला था।


DogeCoin को 2013 में एक मजाक के रूप में बनाया गया था, लेकिन जिन लोगों ने सालों से इसमें निवेश किया है, वे अब खुश हैं, क्योंकि इसकी कीमत अब बढ़ रही और ये अब काफी लोकप्रिया भी हो रहा है।


इससे पहले अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलॉन मस्क की स्पेसएक्स (SpaceX)के Dogecoin में पेमेंट लेने की घोषणा करने और टेस्ला के बिटकॉइन के जरिए खरीदारी बंद करने की घोषणा के बाद Dogecoin की कीमतों उतार-चढ़ाव आता रहा है।


मस्क के पिछले हफ्ते एक प्रोग्राम में आने के बाद Dogecoin के प्राइस में तेजी आई थी, लेकिन इसके बाद मस्क ने एक ट्वीट कर मीम के साथ शुरू हुई इस क्रिप्टो करेंसी को एक "जल्दबाजी" बताया जिससे प्राइस में भारी गिरावट आई।


ट्रेडिंग व्यू के अनुसार, मस्क के ट्वीट्स के बाद, Dogecoin के प्राइस में 18 पर्सेंट तक तेजी आई थी और इसका मार्केट कैप 10 अरब डॉलर बढ़ गया।


मस्क ने बुधवार को घोषणा की थी कि टेस्ला व्हीकल की पेमेंट के लिए अब बिटकॉइन नहीं लेगी। हालांकि, उनकी एक अन्य कंपनी SpaceX ने  Dogecoin में पेमेंट लेने  पर सहमति दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।