Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

FPI ने अक्टूबर में किया 5,072 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट

पिछले महीने FPI ने डोमेस्टिक कैपिटल मार्केट (इक्विटी और डेट) में 6,557.8 करोड़ रुपये का नेट इन्वेस्ट किया था।
अपडेटेड Oct 21, 2019 पर 09:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Foreign portfolio investors (FPIs) ने अक्टूबर में इंडियन कैपिटल मार्केट में 5,072करोड रुपये का इन्वेस्टमेंट किया है। पिछले महीने FPI ने डोमेस्टिक कैपिटल मार्केट (इक्विटी और डेट) में 6,557.8 करोड़ रुपये का नेट इन्वेस्ट किया था। हालांकि उससे पहले जुलाई और अगस्त महीने में FPI ने बिकवाली की थी।


डिपॉजिटरी के नए आंकड़ों के मुताबिक, 1-18 अक्टूबर तक फॉरेन इन्वेस्टर्स ने इक्विटी में 4,970 करोड़ रुपये और डेट मार्केट में 102 करोड रुपये का इन्वेस्टमेंट किया। इस तरह से FPI का नेट इन्वेस्टमेंट 5,072 करोड़ रुपये हो गया।


FPI का इस महीने में इन्वेस्टमेंट बढ़ने के मामले में Samco Securities के रिसर्च हेड उमेश मेहता का कहना है कि सरकार की ओर से कॉरपोरेट टैक्स में कटौती किए जाने, PSU बैंकों में पूंजी डालना, रणनीतिक Disinvestment (विनिवेश) के जरिए डोमेस्टिक डिमांड को सुधारने के प्रयासों के चलते FPI का रुझान इन्वेस्टमेंट की ओर बढ़ा है।


वहीं Karvy Stock Broking के टेक्निकल और डेरिएटिव एनालिस्ट अरुण मंत्री ने कहा कि, इंटरनेशनल मोर्चे पर अमेरिका और चीन ट्रेड डील को लेकर पॉजिटिव मैसेज आने से इन्वेस्टरर्स की धारणा मजबूत हुई है।


साथ ही अन्य जानकारों का मानना है कि FPI आने वाले समय में अब अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाएंगे, जो कि लंबी अवधि तक जारी रहने की उम्मीद है। इसकी वजह ये है कि इंडिया एक आकर्षक इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।