Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

FPIs ने जनवरी में डोमेस्टिक मार्केट से 2,415 करोड़ रुपये निकाले

सितंबर 2019 के बाद से लगातार हर महीने FPIs शुद्ध निवेशक रहे हैं।
अपडेटेड Jan 13, 2020 पर 08:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Foreign Portfolio Investors (FPI) ने जनवरी में अब तक इंडियन कैपिटल मार्केट से 2,415 करोड़ रुपये निकाले हैं। यूएस-ईरान तनाव के बीच FPI काफी सतर्क रहे हैं।


हाल ही में ताजा डिपॉजिटरी डेटा (Depositories Data) के मुताबिक, 1 जनवरी से 10 जनवरी के दौरान FPI ने इक्विटी में 777 करोड़ रुपये निवेश किए। वहीं डेट सेगमेंट से 3,192.7 करोड़ रुपये निकाले। इस दौरान FPI ने 2,415.7 करोड़ रुपये निकाले।  


इससे पहले सितंबर 2019 से लगातार हर महीने FPI शुद्ध निवेशक रहे हैं। 


Morningstar Investment Adviser India के सीनियर एनालिस्ट मैनेजर हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि इंडियन इक्विटी मार्केट में निवेश करने से पहले FPIs ग्लोबल मार्केट में चल रही गतिविधियों पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। वो सतर्कता बरत रहे हैँ। यूएस-ईरान के बीच तनाव से इक्विटी मार्केट प्रभावित हुआ है। हालांकि दोनों देशों ने तनाव को और नहीं खींचने के संकेत दिए हैं। ऐसे में आने वाले समय में FPIs सकारात्मक हो सकते हैं। इसके अलावा FPIs की निगाहें एक फरवरी को पेश होने जा रहे आम बजट पर भी लगी हैं।


बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट 1 फरवरी 2020 को पेश होगा। आर्थिक सर्वे 31 जनवरी को आएगा। इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। यह सीतारमण का दूसरा बजट होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।