Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

इन्वेस्टर्स ने की प्रॉफिटबुकिंग, Gold ETFs से अक्टूबर में निकाले 31 करोड़ रुपए

इन्वेस्टर्स ने अक्टूबर में प्रॉफिट बुकिंग के लिए Gold ETF से 31 करोड़ रुपए निकाले हैं
अपडेटेड Nov 13, 2019 पर 09:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

निवेशकों ने अक्टूबर में Gold Exchange Traded Fund (ETF) से प्रॉफिट बुकिंग के लिए पैसे निकाले हैं। इन्वेस्टर्स ने अक्टूबर में प्रॉफिट बुकिंग के लिए Gold ETF से 31 करोड़ रुपए निकाले हैं। इससे पिछले दो महीनों में निवेशकों ने पूंजी लगाने के सुरक्षित विकल्प समझे जाने वाले Gold ETF यूनिट्स में 200 करोड़ रुपए डाले थे।


सितंबर में Gold ETF में 44.11 करोड़ रुपए और अगस्त में 145.29 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ था और यह पिछले साल नवंबर के इस योजना में पहली बाजार निवेश में कुल मिलाकर बढ़ोत्तरी हुई थी। नवंबर 2018 में शुद्ध निवेश 10 करोड़ रुपए का था।


इससे भी पहले अक्टूबर, 2016 में Gold ETF में 20 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश और मई, 2013 में पांच करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ था।


एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने की कीमतों में अचानक आई तेजी की वजह से निवेशक ETF से निकल रहे हैं। अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील ठीक तरीके से आगे नहीं बढ़ रही है और ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि दर उम्मीद से कम रहने की आशंका है। इससे सोने की चमक बढ़ रही है।


Association of Mutual Funds in India (AMFI) के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने Gold ETF से 31.45 करोड़ रुपए निकाले गए।


Morningstar Investment Advisor India के सीनियर एनालिटिक्स रिसर्च मैनेजर हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा किGold ETF से हालिया एग्जिट की वजह निवेशकों की प्रॉफिट बुकिंग है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।