Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

इस साल कम हुआ Mutual Funds में Investment, जनवरी-अक्टूबर के बीच रहा 55,700 करोड़ रुपए

शेयर बाजारों में म्यूचुअल फंड निवेश साल के पहले 10 महीनों में आधा घटकर 55,700 करोड़ रुपये रहा
अपडेटेड Nov 18, 2019 पर 09:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

शेयर बाजारों में म्यूचुअल फंड निवेश साल के पहले 10 महीनों में आधा घटकर 55,700 करोड़ रुपये रहा। इसका कारण खुदरा निवेशकों की म्यूचुअल फंड में भागीदारी का कम होना है।


Securities and Exchange Board of India (SEBI) के आंकड़े के अनुसार कोष प्रबंधकों ने पिछले साल जनवरी-अक्टूबर के दौरान 1.12 लाख करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे।


primeinvestor.in की को-फाउंडर विद्या बाला ने कहा-नखुदरा निवेशकों का म्यूचुअल फंड में निवेश एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में कम हुआ है। जिसके चलते म्यूचुअल फंड की तरफ से शेयर बाजारों में निवेश कम हुआ है।


उन्होंने कहा- बाजार के नई ऊंचाई पर पहुंचने के साथ खुदरा निवेशकों ने अपनी संपत्ति पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पाया। इसका कारण तेजी का कुछ चुनिंदा शेयरों तक सीमित रहना है। जबतक खुदरा निवेशक निवेश के लिये आगे नहीं आते, आने वाले समय में यह प्रवृत्ति बनी रह सकती है।


SAMCO में म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूशन कारोबार के प्रमुख ओमकेश्वर सिंह ने कहा कि हालांकि प्रति महीने शेयरों में निवेश सकारात्मक रहा है, लेकिन अगर हम Systematic Investment Plan (SIP) प्रवाह को हटा दें, यह प्रवाह नकारात्मक हो जाता है। यानी निवेश कम हुआ है।


SIP सिप के जरिये निवेशक निश्चित राशि निश्चित अवधि पर लगाते हैं।


इस साल कुल 55,700 करोड़ रुपये के निवेश में से ज्यादातर निवेश जुलाई-सितंबर के दौरान हुए। कोष प्रबंधकों ने इस दौरान शुद्ध रूप से 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया। वहीं विदेशी निवेशकों ने इन तीन महीनों में 22,400 करोड़ रुपये की निकासी की।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।