Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

म्यूचुअल फंड्स ने पिछले महीने की 3 स्टॉक्स में नई खरीदारी, 15 से पूरी तरह निकले

पिछले महीने म्यूचुअल फंड्स ने श्री रेणुका शुगर्स, पराग मिल्क फूड्स और शक्ति पंप्स में नया इनवेस्टमेंट किया
अपडेटेड Jun 15, 2021 पर 14:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

स्टॉक मार्केट में सेंटीमेंट मजबूत हुआ है और बेंचमार्क इंडेक्स ने नए हाई लेवल बनाए हैं। इसके साथ ही म्यूचुअल फंड्स की मार्केट में एक्टिविटी भी बढ़ रही है। मई में इक्विटी और इक्विटी से जुड़े म्यूचुअल फंड्स में 10,082 करोड़ रुपये के साथ लगातार तीसरे महीने नेट इनफ्लो रहा।


इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में लगातार आठ महीनों तक आउटफ्लो के बाद मार्च में 9,115 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो हुआ था। इसके बाद अप्रैल में नेट इनफ्लो 3,437 करोड़ रुपये का था।


मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के सेल्स एंड डिस्ट्रीब्यूशन हेड, अखिल चतुर्वेदी ने कहा, "डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (DII) और रिटेल इनवेस्टर्स ने पिछले तीन महीनों में मार्केट में मूवमेंट बरकरार रखा है जब FII बिकवाली कर रहे थे। इससे मार्केट की FII पर निर्भरता कम हुई है।"


म्यूचुअल फंड्स का नया इनवेस्टमेंट


म्यूचुअल फंड्स ने तीन स्टॉक्स - श्री रेणुका शुगर्स, पराग मिल्क फूड्स और शक्ति पंप्स में मई में इनवेस्टमेंट किया है। इन्होंने श्री रेणुका शुगर्स के 13.23 करोड़ रुपये, पराग मिल्क फूड्स के 9.31 करोड़ रुपये और शक्ति पंप्स के 0.26 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे हैं।


हालांकि, म्यूचुअल फंड्स जिन स्टॉक्स से बाहर निकले हैं उनकी संख्या इससे बहुत अधिक है। इससे यह संकेत मिल रहा है कि म्यूचुअल फंड्स ने शायद मार्केट की तेजी का इस्तेमाल प्रॉफिट बुक करने या स्टॉक्स से निकलने के लिए किया है।


म्यूचुअल फंड्स ने मई में 15 स्टॉक्स से अपना इनवेस्टमेंट निकाल लिया। इनमें टाटा मोटर्स - DVR ऑर्डिनरी, बोरोसिल रिन्यूएबल्स, कल्याण ज्वैलर्स, हेरनबा इंडस्ट्रीज, DFM फूड्स, स्किपर, संघवी मूवर्स, जुआरी ग्लोबल, HPL इलेक्ट्रिक एंड पावर, GPT इंफ्राप्रोजेक्ट्स, कोल्ट पाटिल डिवेलपर्स, फरमेंटा बायोटेक, किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज और रिको ऑटो इंडस्ट्रीज शामिल हैं।


इन 15 स्टॉक्स में म्यूचुअल फंड्स ने मई में लगभग 270 करोड़ रुपये की बिकवाली की। इनमें से टाटा मोटर्स - DVR ऑर्डिनरी में सबसे अधिक 126 करोड़ रुपये की बिकवाली की गई।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।