Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

SEBI ने ट्रेडिंग में गड़बड़ी की जानकारी देने वालों के लिए अधिकतम रिवॉर्ड बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये किया

रिवॉर्ड की राशि एक करोड़ रुपये से अधिक होने पर मार्केट रेगुलेटर की ओर से भुगतान दो हिस्सों में किया जाएगा
अपडेटेड Jun 30, 2021 पर 07:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कैपिटल मार्केट रेगुलेटर SEBI ने अपने एंटी इनसाइडर ट्रेडिंग रेगुलेशंस में संशोधन कर जानकारी देने वालों के लिए अधिकतम रिवॉर्ड को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये कर दिया है। SEBI ने मंगलवार को अपनी बोर्ड मीटिंग के बाद बताया कि रिवॉर्ड को बढ़ाने और इसके भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बोर्ड ने रेगुलेशंस में संशोधनों की स्वीकृति दी है।


SEBI ने कहा कि जानकारी देने वालों के लिए अधिकतम रिवॉर्ड को 1 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये कर दिया गया है। अगर जानकारी देने वाले को दिया जाने वाला रिवॉर्ड 1 करोड़ रुपये या इससे कम है तो फाइनल ऑर्डर जारी होने के बाद SEBI की ओर से रिवॉर्ड की अनुमति दी जा सकती है।


हालांकि, अगर जानकारी देने वाले को 1 करोड़ रुपये से अधिक का रिवॉर्ड मिलना है तो SEBI फाइनल ऑर्डर जारी होने के बाद 1 करोड़ रुपये का अंतरिम रिवॉर्ड देगा। बाकी की राशि SEBI की ओर से दी जाने वाली रिवॉर्ड की राशि के कम से कम दोगुने की सैंक्शन प्राप्त होने पर दी जाएगी।


SEBI ने बोर्ड मीटिंग के दौरान लिस्टेड कंपनियों के लिए इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स से जुड़े रेगुलेटरी प्रोविजंस में संशोधन की स्वीकृति भी दी। नए रूल्स के तहत, इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स की नियुक्ति और उन्हें हटाने के लिए शेयरहोल्डर्स की ओर से एक स्पेशल रिजॉल्यूशन लाना होगा।


इसके साथ ही SEBI ने सिक्योरिटीज मार्केट में एक्रेडिएटेड इनवेस्टर्स के लिए फ्रेमवर्क शुरू करने के प्रपोजल को भी स्वीकृति दी है।


SEBI के बोर्ड ने पात्र रेजिडेंट इंडियन फंड मैनेजर्स को फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स (FPI) का हिस्सा बनने की अनुमति देने के लिए रेगुलेशंस में संशोधन को भी स्वीकृति दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।